Friday, May 3, 2019

गोण्डा व बहराइच के मतदान केन्द्रों का किया मण्डलायुक्त ने निरीक्षण ◆ मतदाताओं से हर हाल में वोट करने की किया अपील,

गोण्डा व बहराइच के मतदान केन्द्रों का किया मण्डलायुक्त ने निरीक्षण

◆ मतदाताओं से हर हाल में वोट करने की किया अपील,

गोण्डा। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने शुक्रवार को गोण्डा व बहराइच कई मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर वहां पर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आयुक्त को निरीक्षण में लगभग सभी बूथों पर व्यवस्थाएं संतोषजनक मिलीं।

आयुक्त ने जनपद गोण्डा के रूपईडीह, आर्यनगर में तथा बहराइच के खुटेहना, पयागपुर, लालपुर विशेसरंगज तथा कटोरवा में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दोरान आयुक्त ने मतदान केन्द्रों पर प्रकाश की व्यवस्था, जहां विद्युत व्यवस्था नहीं है, वहां पर सोलर लैम्प, जनरेटर, पैट्रो मैक्स आदि की व्यव्स्था हर हाल में कराने के निर्देश दिए। सभी मतदान केन्द्रों पर अनिवार्य रूप से खानपान व पंखे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए वहां पर मौजूद अधिकारियों को सख्त हिदायत दी।

कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए के लिए दोनों लोकसभा क्षेत्रों में पुलिस की क्लस्टर मोबाइल टीमें लगातार भ्रमणशील रखने तथा हर आधे घन्टे पर हर मतदान केन्द्र पर पहुंचते रहना सुनिश्चित कराने के निर्देश डीआईजी देवीपाटन को दिए हैं। उन्होने दोनों लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं से अपील किया है कि वे सब मतदान के दिन घर से बाहर जरूर निकलें और हर हाल में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। वहीं उन्होने मतदान कार्मिकों तथा निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियो को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे सब पूरे मनोयोग से निर्वाचन कार्य को पूरी सुचिता व निष्पक्षता से सम्पन्न कराएं।

■ जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों से मांगी रिपोर्ट

◆ पुलिस लाइन में हुई सुरक्षा की हुई ब्रीफिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सकुशल सम्पन्न कराने के लिए गोण्डा जनपद में बनाए गए 2882 मतदेय स्थल तथा 1623 मतदान केन्द्रों के बारे मे निर्वाचन तैयारियों की रिपोर्ट मांगी है। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर ईवीएम में कैनडीडेट्स की सेटिंग का कार्य पूरा हो चुहा है ओर ईवीएम का आवंटन भी कर दिया गया है। सभी मतदान केन्द्र पर सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिए 3800 ईवीएम की व्यवस्था की जा चुकी है जिसके रैण्डमाइजेशन कराये जा चुके है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने बताया कि 2882 बूथों के सापेक्ष 3746 पीठासीन अधिकारी, तथा 3746 मतदान अधिकारी प्रथम, 3746 मतदान अधिकारी द्वितीय व 3746 मतदान अधिकारी तृतीय सहित 14984 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जा चुकी है एवं पूरे निर्वाचन क्षेत्र को 29 जोन तथा 197 सेक्टरों में विभाजित कर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की गई है। विधानसभावार व्यौरा देेते हुए उन्होने बताया कि विधानसभा मेहनौन में 450, गोण्डा में 426, मनकापुर में 383, कटरा बाजार में 444, तरबगंज में 422, गौरा में 375 तथा करनैलगंज में 382 बूथ बनाए गए हैं।

इसी प्रकार विधानसभा मेहनौन को 6 जोन 32 सेक्टर, गोण्डा को 5 जोन 29 सेक्टर, मनकापुर को 3 जोन 26 सेक्टर, कटरा बाजार 5 जोन 229 सेक्टर, करनैलगंज को 4 जोन 26 सेक्टर तथा तरबगंज को 4 जोन 30 सेक्टर व गौरा को 2 जोन 25 सेक्टरों में बांटा गया हैं। उन्होने यह भी बताया कि निर्वाचन के दिन पुुलिस प्रशासन पूरी सख्ती से मुस्तैद रहेगा। इसके लिए पुलिस लाइन में डीएम व एसपी द्वारा पुलिस बलों की ब्रीफिंग भी कर दी गई और सुरक्षा बलों द्वारा लगातार एरिया डामिनेशन का कार्य किया जा रहा है।

◆◆◆ सूचना विभाग गोण्डा- 03 मई 2019

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...