Friday, May 3, 2019

गोण्डा जिले की सीमा परसपुर के बहुवन में पहुँचा 84 कोसी परिक्रमार्थियों का दूसरा जत्था// राजन कुशवाहा,

गोण्डा जिले की सीमा परसपुर के बहुवन में पहुँचा 84 कोसी परिक्रमार्थियों का दूसरा जत्था// राजन कुशवाहा,

गोण्डा। जिले के परसपुर क्षेत्र में अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा यात्रा के साधु संतो का दूसरा जत्था शुक्रवार को नाव से घाघरा नदी पार करके बहुवन दुलारे बाग में प्रवेश किया। इस जत्थे का नेतृत्व कर रहे महन्थ गयादास के अगुवाई में तकरीबन बारह सौ सन्त महात्मा ने दुलारे बाग में डेरा डाला। जहां ग्रामीणों ने फूल माला से साधु संतों के स्वागत किये। तथा भोजन जलपान का प्रबंध किया। यहाँ 84 कोसी परिक्रमार्थियों के पड़ाव स्थल पर पेयजल प्रकाश आदि की समुचित व्यवस्था न होने से परिक्रमार्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बहुवन गांव के चंद्र हास सिंह ने बताया कि परिक्रमार्थियों का दूसरे जत्था के साधु सन्तजन शुक्रवार की सुबह से शाम तक घाघरा नदी पार करते रहे हैं। घाघरा नदी में तेज हवा के चलते नाव नहीं सम्हल रही है। तकरीबन बारह सौ साधु संत इस परिक्रमा यात्रा में शामिल हैं। चिलचिलाती बैशाख की तेज धूप में घाघरा नदी पार कर पाना बहुत ही मुश्किल रहा है। नाव से घाघरा नदी पार करने का यह सिलसिला पूरे दिन चलता रहा है।

बताया जाता है कि 20 अप्रैल को अयोध्या की सीमावर्ती जिला बस्ती के परशुरामपुर मखधाम मखौड़ा से अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा यात्रा प्रारम्भ होकर अयोध्या, अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर, बाराबंकी आदि विभिन्न जिलों से होकर 3 मई को 84 कोसी परिक्रमा संतो का जत्था जिला गोण्डा की सीमा में प्रवेश किया। वहीं परिक्रमार्थियों का पहला जत्था हनुमान मण्डल नेतृत्व के साधु संतों ने जम्बू सरयू तट पर पड़ाव डाला। यहाँ ग्रामीणों ने यात्रा का स्वागत किया। और भोजन भण्डारा का प्रबंध किया।

यहां गोण्डा बाराबंकी की सीमा घाघरा नदी में नाव से पारकर परिक्रमार्थी साधु संतो का जत्था परसपुर ब्लाक के बहुवन मदार माझा के दुलारे बाग में पहले पड़ाव पर विश्राम को डेरा डाला। बताते हैं कि वैशाख की चिलचिलाती धूप, गांव गंवई के पगडंडी रास्ते, धूल भरे पवन पुरवईया के झकोरे, हजारों तदाद में परिक्रमा यात्रा में शामिल साधु संतों का डेरा परसपुर बेलसर तरबगंज नवाबगंज ब्लॉक के दर्जनों पड़ाव पर विश्राम करेगा।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...