Friday, April 5, 2019

गोण्डा : एलबीएस में मतदाता जागरूकता को लेकर आयोजित हुई गोष्ठी,

गोण्डा : एलबीएस में मतदाता जागरूकता को लेकर आयोजित हुई गोष्ठी,

आयुक्त व डीआईजी ने बढ़-चढ़कर मतदान करने की किया अपील

गोण्डा। लोक सभा निर्वाचन 2019़ में मत प्र्रतिशत बढ़ाने तथा मतदाताओं को उनके एक-एक वोट का महत्व बताने के उद््देश्य से लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय के बीएड विभाग में मतदाता जागरूकता गोष्ठी ‘‘मतदान एवं लोकतंत्र‘‘ का आयोजन किया गया।

गोष्ठी का शुभारम्भ देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार, डीआईजी डा0 राकेश सिंह तथा जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय भाषण में मण्डलायुक्त ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में जनता की सबसे बड़ी भूमिका है। इसका अहसास युवाओं से लेकर बुजुर्गों सभी को होना चाहिए। भारत युवाओं का देश है। युवाओं की जिम्मेदारी है कि सशक्त लोकतंत्र के लिए आमजन में जागरूकता लाएं।

डीआईजी डा0 राकेश सिंह ने कहा कि हर नागरिक अपने वोट की कीमत समझे और वोट जरूर डाले ताकि देश की बागडोर सही हाथों में पहुंचे और विकास हो उन्होने कहा कि कहा कि लोकतंत्र में जनता का मताधिकार ही सत्ता का निर्णय करता है। जिला निर्वाचन अधिकारी डाव निनित बंसल ने कहा कि मतदाता अगर अपने अधिकार का प्रयोग नहीं करे, तो लोकतांत्रिक प्रक्रिया कमजोर होती जाएगी।

इसलिए लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हर मतदाता को अपना वोट जरूर डालना चाहिए। उन्होने मतदान के लिए प्रेरित करते हुए संविधान से मिले वोट के अधिकार को प्रयोग करने की अपील की तथा काम छोड़कर पहले मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होनेे कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत जितने अधिकार नागरिकों को मिलते हैं, उनमें सबसे बड़ा अधिकार है वोट देने का अधिकार।

इस अधिकार और सबसे बड़ी ताकत को हमें समझने की जरूरत है। उन्होने मतदाताओं से अपील किया कि वे सब 06 मई को सब काम छोड़कर वोट डालने जरूर जाएं। इस अवसर पर कालेज की छात्र-छात्राओं द्वारा सुनो रे भाई नामक नाटक की शानदार प्रस्तुति तथा जागरूकता गीत प्रस्तुत किए गए।

इस दौरान एसडीएम सदर नितिन गौर एलबीएस के सचिव उमेश शाह, साहित्यकार व लेखक डा0 सूर्यपाल सिंह, प्रचार्या वन्दना सारस्वत, बीएड विभागाध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह, प्रोफेसर आरबी सिंह बघेल, स्वीप प्रभारी प्रदीप मिश्र व अन्य मौजूद रहे।

◆◆◆ सूचना विभाग गोण्डा- 05 अप्रैल 2019

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...