Sunday, April 7, 2019

गोण्डा : मुख्य विकास अधिकारी ने नवजात शिशुओं को पोलियो की ड्राप पिलाकर अभियान का किया शुभारम्भ,

गोण्डा : मुख्य विकास अधिकारी ने नवजात शिशुओं को पोलियो की ड्राप पिलाकर अभियान का किया शुभारम्भ,

गोण्डा। जिले में पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने आज नगर के इमामबाड़ा मुहल्ले पहुंचकर अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर किया। अभियान का शुभारम्भ समारोह आयोजित करके किया गया जिसका फीता सीडीओ काटा। सीडीओ द्वारा वहीं पर बनाये गये पोलियो बूथ पर शिशुओं को पोलियो की दो बंूद पिलाया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संतोष श्रीवास्तव ने भी पोलियो ड्राप पिलाई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि चिकित्सालय में जन्में नवजात शिशुओं के साथ-साथ अन्य शून्य से 05 वर्ष तक के शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाये तथा सभी बच्चों के उंगलियो पर मार्कर पेन से निशान लगाये जायें। और टैलीशीट में भी अंकन किया जाये। सीएमओ ने बताया कि जनपद के शून्य से 05 वर्ष तक के सभी लक्षित बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी। रविवार को पोलियो दिवस पर 50 प्रतिशत शून्य से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण टीकाकरण किये जाने के निर्देश पोलियो टीमों को निर्देश दिये गये हैं।

तथा इस अभियान में सुपरवाइजरों को भी लगाया गया है। जिले में बनाए गए पोलियो बूथों पर वैक्सीन आइस बाक्स सहित भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि बूथ दिवस के दूसरे दिन सोमवार से 05 दिन तक उक्त टीमें घर-घर भ्रमण कर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायेगी और प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट सम्बन्धित डाक्टर को सौंपेगी।

उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने हेतु वह स्वंय व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अन्य सम्बन्धित अधिकारी तथा समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधीक्षक अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहेंगे।
इस अवसर पर डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि, डीसीपीएम डा0 आरपी सिंह, पूर्व चेयरमैन कमरूद्दीन तथा अन्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...