Thursday, March 14, 2019

गोण्डा : जिले की सीमाओं पर तत्काल स्थापित हों बैरियर व कड़ाई से आचार संहिता का हो अनुपालन-जिला निर्वाचन अधिकारी

गोण्डा। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम डा0 नितिन बंसल ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सुव्यवस्थित, शांतिपूर्ण तथा निर्वाध रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रभारी उड़नदस्ता टीम एवं स्थायी निगरानी टीमों को आयोग की मंशा के अनुसार आदर्श चुनाव आचार संहिता का अनुपालन अक्षरशः सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं, साथ ही इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतने तथा जिले में चिन्हांकित सभी जगहों पर चैबीस घन्टे के अन्दर बैरियर लगवाकर निगरानी कार्य शुरू करा की चेतावनी दी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 10 मार्च, 2019 से अधिसूचना जारी होने के बाद सम्पूर्ण जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। सभी उड़नदस्ता टीमों के प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में पैनी नजर रखते हुए सघन चेकिंग कर अवैध नकदी, सामग्री को पकड़ते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करें और अवैध रूप से प्राप्त सामानों, नकदी आदि सीज कर नियमित रूप से निर्धारित प्रारूप पर वांछित सूचना तैयार कर उपलब्ध करायें।

उन्होंने कहा कि चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर उसका साक्ष्य अवश्य देख लें तथा कार्यवाही प्रारम्भ होते ही उसकी वीडियोग्राफी अवश्य करायें और जो भी सामग्री या नकदी पकड़ा जाय। उसकी प्राप्ति रसीद सम्बन्धित को दे दें और गवाही भी ले लें। यदि नकदी धनराशि मिले तो कोषागार के डबल लाक में तथा सामग्री सीज कर क्षेत्रीय थाने में जमा कराया जाये। जिलाधिकारीने बताया कि जिले में चेकिंग के लिए कुल 32 बैरियर बनाए जाएगें जहां पर पुलिस अधिकारी व स्टेटिक टीम द्वारा चेकिंग की जाएगी।

उन्होने निर्देश दिए हैं कि जिले में सभी 32 बैरियर 24 घन्टे में स्थापित कर चेकिंग कार्य शुरू करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान जो भी कार्य करे, वह बिल्कुल भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप होना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि यह भी ध्यान रखा जाय कि अनैतिक रूप से किसी को परेशान न किया जाय। यदि किसी वाहन में कोई महिला बैठी है और उस वाहन की चेकिंग की जानी आवश्यक प्रतीत हो रही है तो शालीनता से उस महिला को उस वाहन से नीचे उतरने के पश्चात ही चेकिंग की जाय।

और यदि संदिग्ध किसी महिला की चेकिंग की जानी है। तो महिला कान्सटेबिल से ही कराया जाय। उन्होंने बताया कि सामान्य जन मानस को निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार परेशान न किये जायें। स्थायी निगरानी टीम के प्रभारी चेक पोस्ट पर गाड़ियों की सघन चेकिंग करें और पंजिका में नियमित रूप से अंकन भी करें। उन्होंने बताया कि साक्ष्य के आधार पर ही नकदी अथवा सामान को छोड़ा जायेगा।

सोशल मीडिया पर मैसेज करने वालों को डीएम व एसपी की चेतावनी,

■ सोशल मीडिया की 24 घन्टे हो रही मानीटरिंग, शिफ्टवार लगाई गई ड्यूटी

डीएम व एसपी ने सोशल मीडिया पर अनावश्यक मैसेज भेजने वालों को स्पष्ट चेतावनी दी है तथा कार्यवाही की जद में आने वाले भेजने से परहेज करने की हिदयात दी है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग के मंशानुरूप फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्वीटर एकाउन्ट, यूट्यूब, प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया में पेड न्यूज, विज्ञापन पर 24 घण्टे निगरानी किये जाने हेतु मीडिया मानीटरिंग सेल में तीन शिफ्टों में कार्मिकों की ड्यूटी लगायी गयी है।

जो प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार, गलत अथवा भ्रामक सूचना, प्रेषण करने वाले पर नजर रखते हुए सम्बन्धित विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि बिना अनुमति किसी भी दल अथवा प्रत्याशी का प्रचार-प्रसार कराया जाना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए सम्बन्धित को नोटिस दी जायेगी ओर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी राजनैतिक दल, अभ्यर्थी, एजेण्ट अथवा उसका समर्थक कोई ऐसा कार्य न करे, जिससे चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो।

उन्होने व्हाट्सएप ग्रुप पर आपत्तिजनक, उत्तेजक अथवा धर्म जाति पर टिप्पणी करने वाले, किसी नेता या पार्टी को कमजोर या मजबूत दिखाने अथवा किसी के व्यक्तिगत जीवन पर टिप्पणी करने पर मैसेज करने वाले व गु्रप एडमिन के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। उन्होने जनसामान्य व सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक मैसेज भेजने से बचें अन्यथा सुसंगत कार्यवाही जरूर की जाएगी।

अवैध शराब के खिलाफ व्यापक स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने पुलिस व आबकारी विभाग तथा मजिस्ट्रेटों को सख्त निर्देश दिए हैं कि अवैध शराब के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाएं। उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान अवैध व कच्ची शराब की डिमाण्ड बढ़ने की प्रबल सम्भावना रहती है तथा अवैध शराब का कारोबार करने वाले ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे में ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस व आबकारी विभाग संयुक्त रूप से बड़े पैमाने पर छापेमारी करें। तथा जहां कहीं भी अवेैध शराब बनने या बिकने की सूचना या सम्भावना पाई जाती हो वहां लगातार छापेमारी करें। उन्होने चेतावनी दी कि शराब के कारण कोई भी अप्रिय घटना होने पर बेदह गम्भीरता से लेते हुए दोषी अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

◆◆◆ सूचना विभाग गोण्डा- 14 मार्च 2019

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...