Saturday, March 9, 2019

गोण्डा : करनैलगंज में बच्चा बदलने के मामले में सांसद के कड़े रूख अपनाने के बाद पुलिस ने पांच लोगों के विरुद्ध दर्ज किया मुकदमा// प्रवीण श्रीवास्तव,


गोण्डा। करनैलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बीते दिनों नवजात शिशु बदलने के मामले में शनिवार को उस समय नया मोड़ आ गया। जब शुक्रवार को सांसद के कड़े रूख अपनाने के बाद पुलिस ने प्रसव कराने वाली स्टाफ नर्स समेत सीएचसी अधीक्षक एवं मेडिकल ऑफिसर सहित पांच लोगों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया।

बताया जा रहा है कि करनैलगंज सीएचसी पर शुक्रवार को पहुंचे भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के सामने महिला पेश हुई। उसने सांसद से रो रोकर अपनी व्यथा बताई। जिस पर सांसद ने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए प्रभारी निरीक्षक कोतवाली करनैलगंज को तत्काल मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 

सांसद बृजभूषण शरण सिंह के सख्त तेवर के बाद पुलिस हरकत में आई और शनिवार को मिथलेश कुमार निषाद की तहरीर पर डॉक्टर सुरेश चंद्रा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आशा पांडेय स्टाफ नर्स, डॉक्टर मुदस्सिर मेडिकल ऑफीसर, उर्मिला यादव आशा बहू एवं आशा बहू के पति संतोष कुमार यादव को नामजद करते हुए अन्य अज्ञात के विरुद्ध अपहरण, जालसाजी, धोखाधड़ी  एवं गाली-गलौच का मुकदमा पंजीकृत किया है।

कोतवाल राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मुकदमा पंजीकृत कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि नवजात का डीएनए टेस्ट कराने की प्रक्रिया भी चल रही है। मुकदमे की विवेचना कराई जा रही है।

कोतवाली करनैलगंज क्षेत्र के ग्राम नारायनपुर माझा निवासी मिथलेश कुमार निषाद ने तहरीर दी थी कि एक मार्च की रात में वह अपनी पत्नी संगीता को अपनी मां के साथ करनैलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव कराने के लिए आया था। रात में करीब 3:30 बजे उसकी पत्नी ने बच्चे को जन्म दिया। जिसे उसकी मां व अन्य लोगों ने देखा कि लड़के का जन्म हुआ है। उसके बाद उसने खुशी के तौर पर आशा बहू और उसके पति संतोष कुमार यादव द्वारा स्टाफ के लोगों को देने के लिए तीन हजार रुपये भी दिलाया। बच्चे को ऑक्सीजन की कमी बताकर अंदर ले गए।

कमरे में बच्चा बदलकर लड़के की जगह लड़की को कपड़े में लपेटकर उसकी पत्नी को दे दिया गया। और कहा गया कि 5 घंटे तक इसे कपड़े से मत निकालना। जब कपड़ा बदलने के लिए उसने खोला तो लड़के की जगह पर उसे लड़की मिली। परिजनों ने आरोप लगाया कि उसके बच्चे को बदलकर बच्ची दे दी गई। बच्ची को लेकर वापस करनैलगंज सीएचसी पहुंचा। तो वहां अस्पताल के स्टाफ द्वारा गाली-गलौज करके भगा दिया गया। पीड़ित ने कोतवाली करनैलगंज, पुलिस अधीक्षक, एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को प्रार्थना पत्र दिया।

3 comments:

  1. एक दुखियारी माँ की ममता पर सही मरहम लगाया सांसदजी ने ।
    उनके पहल को शत-शत नमन ।

    ReplyDelete
  2. Sansad jee kewal ektarfa karywahi kiye hain. Unko karmchariyon ka pakchh bhi janna chahiye, kya koi 3000/- me beta se beti badlega. Sansad jee ko dna test ki report ka intzar karna chahiye tha..

    ReplyDelete

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...