Saturday, March 16, 2019

गोण्डा : मसकनवा क्षेत्र के मंडप में आयोजित महायज्ञ में वन गमन की कथा सुन भावविभोर हुए श्रोतागण// प्रदीप गुप्ता,

कथा सुन सभी के आंखों से बह पड़ी आँसुओं की धारा

गोण्डा। मसकनवा क्षेत्र के मण्डप में संकट मोचन हनुमान मंदिर में आयोजित श्री अष्टलिंग रुद्र महायज्ञ एवं सात दिवसीय सरस संगीतमयी श्री हरि कथा में कथा व्यास आचार्य शान्तनु जी महाराज ने भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण गमन की कथा का वर्णन किया।माता सीता के वन गमन कथा सुनकर हजारों की संख्या में बैठे हरिभक्तों के आँखों से आँसुओं की धारा बह निकली।

अपना सब कुछ त्याग कर भगवान श्रीराम जब वनवास के लिए निकले तो अयोध्या पुरी की पूरी प्रजा की आँखों में आँसू आ गये थे।वैसे ही कथा प्रसंग के दौरान श्रीराम, लक्ष्मण और सीता के वनगमन के प्रसंग के दौरान “मत जाओ, मत जाओ श्रीराम अयोध्या छोड़ के वन मत जाओ…. और “सुनो रे राम कहानी, सुनो रे राम कहानी, कहत सुनत आये आँखियां में पानी… भजन पर भक्त रो पड़े।

सभी को लेनी चाहिए प्रेरणा-
कथा व्यास शान्तनु जी ने कहा कि पिता की एक आदेश को सुनकर जिस प्रकार बिना प्रश्न किये वतकल वस्त्र में भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और माता सीता ने चौदह वर्ष के वनवास के लिए चल पड़े। उसी प्रकार सीख लेते हुए सभी भक्तों को माता पिता की आज्ञाओं का पालन करना चाहिए। गुरु को हमेशा उच्च स्थान देना चाहिए। क्योंकि जो माता पिता गुरु की इज्जत व सम्मान नही करता उसे ऊपर बैठे भगवान भी माफ नही करता।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में देश, धर्म, समाज और परिवारों की जो स्थिति है। उसमें भागवत हम सभी के लिए मार्गदर्शक व प्रेरणा का स्त्रोत है। इस मौके पर मुख्य यजमान चंद्रभान सिंह, बृजेश प्रताप नारायण सिंह, जितेंद्र सिंह, आनंद सिंह, अभय सिंह, समाजसेवी अरविंद सिंह, गणेश सिंह, श्रवण सिंह, एसपी सिंह, वीपी सिंह, अरुण सिंह, बलबीर सिंह, दलबीर सिंह सहित हजारों की संख्या में हरिभक्त शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...