Saturday, March 9, 2019

गोण्डा : डीएम व सीडीओ ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारम्भ, ■ डीएम व सीडीओ ने नवजात को पिलाई पोलियो की खुराक,

गोण्डा : डीएम व सीडीओ ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारम्भ,

■ डीएम व सीडीओ ने नवजात को पिलाई पोलियो की खुराक,

गोण्डा। डीएम डाॅ0 नितिन बंसल और सीडीओ आशीष कुमार ने महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं को पोलियो ड्राॅप पिलाकर 15 मार्च तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया। पोलियो ड्राॅप पिलाने के पहले डीएम व सीडीओ ने फीता काटकर अभियान की औपचारिक शुरूआत की।

जिलाधिकारी श्री बंसल ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पहले ही पोलियो मुक्त घोषित कर दिया है, लेकिन इसके फिर से फैलने के खतरे को टालने के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। उन्होने कहा कि बच्चों के टीकाकरण के दायरे में इस समय पहले से कहीं ज्यादा बीमारियों के लिए टीके लगाये जा रहे हैं। इसमें न्यूमोकोकाल कॉन्जूगेट वैक्सीन, रोटावायरस वैक्सीन और खसरा-रुबेला वैक्सीन हाल में शामिल किये गये हैं।

उन्होंने कहा कि बच्चों को बीमारियों से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने पोलियो का सूई वाला टीका देना भी शुरू किया है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 अनन्त प्रकाश मिश्र ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान 10 मार्च से 15 मार्च तक चलेगा जिसमें पहले दिन बूथडे होगा जिसमें सभी सीएचसी, पीएचसी पर पोलियो ड्राॅप पिलाई जाएगी। इसके बाद 11 मार्च से 15 मार्च तक हाउस टू हाउस कार्यक्रम होगा जिसमें स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर पोलियो ड्राॅप पिलाई जाएगी।

उन्होने बताया कि शुरू किए पल्स पोलियो अभियान में पूरे जनपद में 5,84,471 परिवारों के पांच वर्ष तक की आयु के 5,50,222 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। वहीं पल्स अभियान को सफल बनाने के लिए 1977 फिफ्स बूथों पर भी पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। पूरे अभियान की मानीटरिंग के लिए 374 सुपरवाइजरों की भी ड्यटी लगाई गई है। उन्होने अपील किया कि जिले के सभी नागरिक अपने पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप जरूर पिलवाएं।

अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, सीएमएम डा0 ए0पी0 मिश्र, जिला टीकाकरण अधिकारी डा0 देवराज, डा0 विशाल श्रीवास्तव, डीपीएम अमरनाथ, डा0 सुवर्णा, डा0 ललिता तथा अन्य मौजूद रहे।

◆◆◆ सूचना विभाग गोण्डा-10 मार्च 2019

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...