Thursday, January 24, 2019

गोण्डा : इटियाथोक बीआरसी पर आयोजित प्रशिक्षण का अधिकारी ने लिया जायजा// प्रदीप पाण्डेय,


गोण्डा। (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक ब्लाक संसाधन केन्द्र पांच दिवसीय ग्रेडेड लर्निंग प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण का निरीक्षण जिला समन्वयक सामुदायिक शिक्षा और प्रशिक्षण विनोद जायसवाल ने किया। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों का आह्वान किया कि प्रशिक्षण प्राप्त कर इसे विद्यालयो में लागू करें। प्रशिक्षक देवप्रभाकर पांडे ने बताया कि बच्चों को भाषा और गणित बिषय में अपेक्षित दक्षता लाने के लिए लक्षित समूह बनाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बच्चों के लर्निंग स्तर के अनुसार पहचान कर उनके स्तर के अनुरूप विकसित की गई गतिविधियों के माध्यम से अपेक्षित सुधार लाने का है।
जिला संदर्भदाता बृजेश कुमार शुक्ल और डीसी परियोजना प्रभा वर्मा ने प्रशिक्षण का पर्यवेक्षण किया। प्रशिक्षक नवरत्न सिंह व राहुल पाण्डेय ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षक विनोद मिश्र ने बताया कि बारह खडी का वाचन, टूल मैपिंग और समूह में गतिविधियां का प्रस्तुतिकरण द्वारा भाषा शिक्षण के बारीकियों को बताया जा रहा है। गणित शिक्षण के अंतर्गत बच्चों के न्यूनतम अधिगम स्तर की स्थिति जानने हेतु टिप्स दिए गए।

इस मौके पर एबीआरसी अनिल श्रीवास्तव, अनुराग मिश्र, वरुण कुमार, कमलेश कुमार, हृदय नारायण, क्रान्ति शुक्ल, आस्था शुक्ल, योगिता श्रीवास्तव, नेहा जैन, नंदिनी देवी सहित अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

इसी क्रम में बीआरसी पर ग्रेडिंग लर्निग का प्रिशक्षण प्राप्त कर रहे ब्लॉक के अनेक शिक्षक प्रशिक्षु गुरुवार को मॉडल प्राइमरी स्कूल हर्रैया झूमन में बच्चो का लर्निंग लेवल परखने पहुँचे। जहां सभी प्रशिक्षुओं ने बच्चों के अधिगम स्तर की जानकारी प्राप्त किया। छात्र हिमांशु तिवारी, मनीष पॉल, तान्या, प्रतिमा, सुमन, सचिन व लक्ष्मी आदि ने प्रश्नों का अपेक्षित उत्तर दिया। प्रशिक्षक विनोद मिश्र ने विद्यालय में पहुँचे सभी प्रशिक्षुओं से बच्चो के व्यवहारिक ज्ञान के स्तर को परखने का निर्देश दिया।

वहीं शिक्षक मनोज दीक्षित ने बच्चों के अधिगम स्तर की सराहना किया। उन्होंने विद्यालय के भौतिक परिवेश एवं शिक्षकों के कार्यों को सराहा। इस अवसर पर आजाद बेग, राम मिलन, सौरभ कुमार मिश्र, भोले नाथ गुप्ता, रमेश कुमार, अशोक मौर्या,विनोद कुमार, राधेरमण यादव आदि प्रशिक्षुओं ने बच्चों से शैक्षिक जानकारी लिया। उपस्थित प्रशिक्षुओं ने ग्राम प्रधान से मिलकर उनके सद कार्यों की प्रशंसा किया।

इस दौरान विद्द्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक सुभाष शुक्ल सहित अन्य शिक्षक उपस्थित रहे। मौके पर मौजूद ब्लाक अध्यक्ष इटियाथोक मनोज मिश्र ने कहा कि हर्रैया झूमन स्कूल सभी क्षेत्रों में छात्रों के बेहतरी का कार्य तेजी से कर रहा है। जिसके लिए ग्राम प्रधान सहजराम तिवारी व प्रधानाध्यापक सुभाष शुक्ल के प्रयासों की सराहना की।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...