Sunday, January 27, 2019

गोण्डा : परसपुर कस्बे में बस्ती से दिल्ली नागपुर को नंगे पांव परिवर्तन सन्देश यात्रा को निकला युवक// राजन कुशवाहा,

गोण्डा।(राजन कुशवाहा)। परसपुर कस्बे में रविवार के दोपहर में डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर समेत दर्जनों प्रेरणायक सन्तों के चित्र को सजाए, देशभक्ति सामाजिक समरसता गान के बुलन्द आवाज में ठेले को धकेलते एक युवक को देख आमजन की भीड़ इकट्ठा हो गयी। हाथ में न कोई तलवार और न ही कोई बंदूक। लेकिन सामाजिक परिवर्तन के संकल्प का अजीब सा जज्बा देख लोग सोंच में पड़ गए।

सामाजिक परिवर्तन सन्देश को लेकर पद यात्रा को निकले परमेश्वर नामक यह शख्स यूपी के बस्ती से दिल्ली होकर नागपुर की यात्रा को पैदल निकल पड़ा। लंबे कद वाले परमेश्वर नामक इस शख्स के मन में बस सामाजिक परिवर्तन को लेकर भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर समेत दर्जनों सामाजिक प्रणेताओं के चित्र लगाकर चार पहिया ठेला को सजाकर निकल पड़ा। अटूट विश्वास के साथ सामाजिक परिवर्तन सन्देश को लेकर गजब का हौसला व जज्बा रखे उत्तर प्रदेश के बस्ती जिला के ग्राम गौर से निकले परमेश्वर नामक युवक ने 19 जनवरी को नंगे पांव पद यात्रा प्रारंभ की।

यात्रा के आठवें दिन परसपुर कस्बे के बेलसर रोड पर चलते चलते रुके परमेश्वर ने बताया कि वह सामाजिक परिवर्तन सन्देश को लेकर ग्राम गौर रेहरवा, जिला बस्ती यूपी से दिल्ली होकर दीक्षा भूमि नागपुर के लिये निकला है। इस दौरान नंगे पांव यात्रा कर रहे परमेश्वर ने कहा कि अकेला जुगनू अंधेरा खत्म नहीं कर सकता है। किंतु उजाले का अहसास सारी दुनिया को करा सकता है। इसी प्रेरणा को लेकर वह समाज मे परिवर्तन चाहता है। जाति पात, आपसी भेदभाव, वाह्य आडम्बर, ईर्ष्या द्वेष की भावनाएं त्यागकर शांति, भाईचारा, सौहार्द, सामाजिक परिवर्तन सन्देश को लेकर पद यात्रा को निकला है।

उसने बताया कि वह भूमिहीन व गरीब दलित परिवार से है। परिवार में संगिनी व चार बच्चे हैं। मजदूरी ही उसके परिवार के जीविका का आधार है। बच्चे अध्ययनरत हैं। वह तीसरी बार सामाजिक परिवर्तन सन्देश को लेकर पद यात्रा पर निकला है। पद यात्रा पर निकले शख्श परमेश्वर का कहना है कि इसके पूर्व भी वह दो बार मानव कल्याण व सर्व धर्म सम्मान को लेकर बस्ती से दिल्ली तक की पद यात्रा कर चुका है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...