Friday, November 30, 2018

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र के हर्रैया झूमन स्कूल में शिक्षक व अभिभावक की हुई बैठक// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)--
इटियाथोक शिक्षा क्षेत्र के मॉडल प्राइमरी स्कूल हर्रैया झूमन में शुक्रवार को शिक्षक एवं अभिभावक बैठक का आयोजन किया गया। प्रभारी प्रधानाध्यापक सुभाष शुक्ल ने ग्राम प्रधान सहजराम तिवारी को उनकी उपलब्धि के लिये बधाई दी। बताते चलें कि तीन दिन पहले ग्राम प्रधान सहजराम तिवारी को समरसता के राष्ट्रीय मंच पर दिल्ली में कर्मश्री के पुरष्कार से नवाजा गया। श्री तिवारी के कोशिशो से ही यह विद्यालय आज कुछ हटकर दिख रहा है।

सुभाष शुक्ल ने पिछली बैठक में बताई गई कमियों को पूर्णतया दूर करने की बात कही। प्रभारी प्रधानाध्यापक ने कहा कि विद्यालय में विद्यार्थियों की सुविधा के लिये किचेन गार्डन का निर्माण एवं स्कूल बैंक की व्यवस्था की गई है। उन्होंने अभिभावकों से नियमित रूप से अपने बच्चों को स्कूल भेजने की अपील की। अभिभावक कन्हैया लाल ने सुझाव देते हुए कहा कि बच्चो को घर पर स्वाध्ययन के लिये प्रेरित किया जाय। अभिभावक अनीता ने कहा कि जो भी गृहकार्य बच्चो को विद्यालय में दिया जाय, उसे दूसरे दिन विद्यार्थियों से अध्यापक अवश्य पूछें।

अभिभावक जगत नारयण ने कहा कि कोई भी शिक्षण सामग्री अगर छात्रों के पास न उपलब्ध हो तो अध्यापक उसकी सूची बनाकर अभिभावक को सूचित कर दिया करें, जिससे छात्रों की कमियों को दूर किया जा सके। सभी अभिभावकों ने विद्यालय के गतिविधियों की सराहना किया। ग्राम प्रधान सहजराम तिवारी ने अध्यापको से विषयगत शिक्षा के साथ-साथ खेल सम्बंधी एवं व्यवहारिक शिक्षा प्रदान करने की भी बात कही। अभिभावकों से प्रधान ने कहा कि अपने बच्चों को विद्यालय तक लेकर आवें एवं उनके साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि विद्यालय को सुंदर बनाने के लिये मूलभूत व्यवस्थाओं को सुधारा जा रहा है।

अध्यापक राजकुमार ने अभिभावको की उपस्थिति के लिये आभार प्रकट किया। इस अवसर पर शिक्षक अशोक कुमार मौर्य, शिक्षक हसीब खान, एसएमसी अध्यक्ष फकरुद्दीन, अभिभावक राम बिलाश, रामचंदर दास, किशन लाल पाल, जगदम्बा प्रसाद, रामधीरज, श्रीमती सुषमा, श्रीमती अनीता देवी, सुनीता आदि उपस्थित रहे।

इटियाथोक क्षेत्र के प्राथमिक विद्द्यालय एकडंगा में बच्चों ने शिक्षक का अभिनय कर कक्षा में शिक्षण किया। इस गतिविधि के द्वारा बच्चे अध्यापक का अभिनय करते हैं। और यह शिक्षण अभिनय विधि के द्वारा किया जाता है। इस विधि में प्रत्येक बच्चों को अलग-अलग पाठ्यवस्तु दिया जाता है। जिसका शिक्षण अपनी कक्षा में करना होता है। इसके लिए बच्चे अपनी पाठ्यवस्तु को उत्कृष्ट अभिनय करने के लिए यथाशक्ति तैयार करते हैं। और अपनी कक्षा में प्रस्तुत करते हैं। अच्छा अभिनय करने वाले बच्चों को शिक्षक द्वारा पुरस्कृत किया जाता है। इस अवसर पर शिक्षक मनोज दीक्षित व अन्य मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...