Tuesday, October 24, 2017

गोण्डा- प्रभारी मंत्री ने जिले की नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों को दी बड़ी सौगात, 762.73 लाख की लागत निर्माण कार्यों का प्रभारी मंत्री ने किया शिलान्यास,

स्वच्छता में नम्बर वन होगा गोण्डा- प्रभारी मंत्री
गोण्डा। जिले के प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने मंगलवार को जिले की नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों को बड़ी सौगात दी। नगर के गांधी पार्क स्थित टाउन हॉल पहुंचकर उन्होने 762.73 लाख रूपए से निर्मित होने वाले निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया और शहर को स्वच्छ रखने हेतु लगभग पचपन लाख रूपए के सफाई उपकरणों को नगर पालिका गोण्डा के हवाले किया।

टाउन हाल में नगरपालिका द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) के तहत आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे जनपद के प्रभारी मंत्री ने नगर पालिका गोण्डा  के लिए पांच सार्वजनिक शौचालय दस सीटर, एक इन्टरलाकिंग, एक नाला निर्माण तथा ढाई सौ एलईडी लाइटों के लिए 211 लाख रूपए, नगर पालिका नवाबगंज के लिए छः इन्टरलाकिंग व पेन्टिंग लागत 491.11 लाख रूपए, नगर पालिका करनैलगंज में एक सार्वजनिक शौचालय, दो रबर मोल्ड इन्टरलाकिंग और स्टोर रूम लगात 28.73 लाख, नगर पंचायत खरगूपुर में एक सार्वजनिक शौचालय चार सीटर, एक रबर मोल्ड इन्टरलाकिंग लागत 9.89 रूपए तथा नगर पालिका मनकापुर के लिए दो सार्वजनिक शौचालय छः सीटर, चार इन्टरलांकिंग व नाली लागत 22 लाख रूपए सहित कुल 762.73 लाख रूपए लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।

इसके अलावा नगर पालिका गोण्डा अन्तर्गत याहर में साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए लगभग पचापन लाख रूपए की लागत वाले सफाई उपकरणों को भी प्रभारीमंत्री ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। शिलान्यास के उपरान्त प्रभारी मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद गोण्डा को देश के सबसे गन्दे शहर के बदनुमा दाग से बाहर लाने के सरकार और जिला प्रशासन युद्धस्तर पर जुट गया है और आने वाले दिनों में गोण्डा स्वच्छ औार सुन्दर शहरों की पंक्ति में खड़ा होगा। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अब जन आन्दोलन बन रहा है आने वाले दिनों में जिले की तस्वीर निश्चित ही बदली हुई नजर आएगी। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन में सहयोग करने की अपील कर जनता का आहवान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की सोच क्लीन इन्डिया हेल्दी इन्डिया की तर्ज  पर गोण्डा क्लीन, गोण्डा, ग्रीन गोण्डा और हेल्दी गोण्डा बनाना है।

उन्होने बताया कि आने वाले दिनों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में डीबीटी स्कीम लागू होगी और खाद्यान्न में होने वाले भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लग जाएगा तथा लाभार्थी के खाते में सीधे सब्सिडी पहुँचेगी। विधायक तरबगंज प्रेम नरायन पाण्डेय ने कहा कि गोण्डा को साफ-सुथरा बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है और सरकार के निर्देशन में सभी जनप्रतिनिधि भी इस अभियान में लग गए हैं। उन्होने कहा कि गोण्डा को गन्दे और पिछड़े जिले के रूप में नहीं बल्कि विकसित और स्वचछ गोण्डा में रूप में प्रतिस्थापित किया जाएगा।

डीएम जेबी सिंह न अपने स्वागत भाषण में कहा कि गोण्डा को स्वच्छ बनाने के स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण व स्वच्छ भारत मिशन नगरीय दोनों में व्यापक स्तर पर अभ्यिान चलाया जा रहा है और अब तक जिले 101 गांव खुले में शौंच से मुक्त घोश्ज्ञित हो चुके हैं। उनहोने कहा कि नगर में साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से तमाम उपकरणों को क्रय किया गया है। इसके अलावा जल्द ही मोहल्लों में कुड़ों को निस्तारित करने के लिए डस्टबिन रखवाई जाएगी जिससे घरों से निकलने वाले कूड़े-कचरे का सुचित निस्तारण हो सकेगा।

उन्होने बताया कि सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह द्वारा नगर को साफ रखने हेतु विधायक निधि से पांच सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कार्य करया जा रहा है। उन्होने स्वच्छता अभियान में जनता से सहयोग करने की अपील की है। कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी रत्नाकर मिश्र, एडिशनल एसपी हृदेयश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट पीडी गुप्ता, ईओ नगर पालिका गोण्डा स्वर्ण सिंह, ईओ नवागंज बलवीर यादव सहित सर्भी अओ व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...