Wednesday, October 25, 2017

गोण्डा- तो ऐसे होंगे निकाय चुनाव, अधिसूचना जारी होने की संभावना तेज,

गोण्डा।(राजन कुशवाहा)। परसपुर नगर निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर दावेदार व मतदाताओं को चुनाव तिथियों का बेसब्री से इंतजार है। परसपुर नगर पंचायत का चुनाव पहली बार होना है। इससे पूर्व यहाँ परसपुर में ग्राम पंचायत का चुनाव होता रहा है। इस बार बगल के आटा व चरहुवाँ के कुछ हिस्से को शामिल कर परसपुर नगर पंचायत का सृजन हुआ। यह पहला मौका होगा जब परसपुर वासी नगर पंचायत चुनाव के दावेदारी व मतदान में हिस्सा लेंगे। जिसे लेकर क्षेत्र में चर्चाओं का दौर व नगरवासी उत्साहित हैं। इस संदर्भ में राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी अनुसार- 25 से 27 के मध्य चुनाव अधिसूचना जारी होने की संभावना पर चुनाव संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं। नगर पालिका परिषद तथा नगर पंचायत के चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिये तैयारियां शुरू हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि चुनाव ड्यूटी में आरओ, एआरओ, सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व चुनाव कर्मी निकाय चुनाव सम्पन्न कराएंगे। चुनावी ड्यूटी के दौरान पूरी मुस्तैदी व इमानदारी पूर्वक कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। इनमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नामांकन के समय कोई प्रस्तावक गलत नाम दर्ज कराता है तो उसका नामांकन निरस्त हो जाएगा। नमूना चुनाव चिन्ह जो आयोग को भेजें स्पष्ट अच्छा व गुणवत्ता पूर्ण हो। उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। सभी आरओ, एआरओ नामांकन के लिए रजिस्टर आदि आवश्यक प्रपत्रों को दुरुस्त करेंगे। नामांकन के दौरान डाटा फीडिंग के लिए एक सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर निश्चित करने तथा नामांकन अल्फाबेट 3 कैटेगरी के होंगे। मान्यता प्राप्त पार्टी, रजिस्टर्ड पार्टी व अन्य निर्दलीय दल निर्दलीय दल को जो भी निशान चिन्ह दिया जाए उसका नाम, हस्ताक्षर रजिस्टर में दर्ज होंगे। नामांकन फार्म में जो भी नाम दर्ज है वही नाम दर्ज होना चाहिए। इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होना चाहिए।
 
चुनाव ड्यूटी में आरओ ही सर्वे सर्वा होता है। वही सबसे बड़ा अधिकारी है। इसलिए विनम्रता के साथ कार्य करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा की गई पुस्तिका को समस्त चुनाव कर्मी पढ़कर एवं उसमें दिए गए निर्देशों का पालन कराएंगे। बताया जा रहा है कि 25 से 27 के बीच चुनाव अधिसूचना जारी होने की संभावना है। इसलिए सभी अधिकारी जो भी कार्य शेष है, अविलंब निपटाने में जुटे हैं। आरओ ,एआरओ समस्त कार्यों में दक्ष होंगे। नामांकन फार्म को अच्छे से चेक करेंगे। यदि फिर उसने कोई त्रुटि की है तो सुधार कराके जमा कराएंगे। नामांकन का कंप्यूटर फीडिंग प्रतिदिन अपडेट कोई लापरवाही नहीं रहेगी समेत तमाम शर्ते हैं।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...