Saturday, June 22, 2019

गोण्डा : मुजेहना के विशम्भर पुर में आयोजित अष्ट दिवसीय आवासीय वैदिक दीक्षा संस्कार शिविर का समापन // वाई एन मिश्रा,

गोण्डा : मुजेहना के विशम्भर पुर में आयोजित अष्ट दिवसीय आवासीय वैदिक दीक्षा संस्कार शिविर का समापन // वाई एन मिश्रा,

गोण्डा। मुजेहना ब्लॉक के ग्राम विश्म्भरपुर में ब्रह्मधाम मंदिर के बगल स्थित माता राज कुँवरि देवी स्मारक संस्थान में विगत 15 जून से 22 जून तक आयोजित वैदिक भारत संस्था के सहयोग से आवासीय वैदिक दीक्षा संस्कार शिविर का शनिवार को हवन पूजन प्रवचन के साथ समापन हो गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा नेता अरुण शुक्ला रहे। इस अवसर पर उपस्थित लोगो को पंडित राजेन्द्र तिवारी द्वारा प्रवचन का रसास्वादन कराया गया। अष्ट दिनों तक आयोजित इस कार्यक्रम में सामवेद व यजुर्वेद के आचार्य विद्धानों द्वारा क्षेत्र के सर्वजाति के 8 वर्ष से 12 वर्ष के आयुवर्ग के 25 बालको को सामवेद, यजुर्वेद आदि प्राचीन धर्मगर्न्थो पर आधारित दीक्षा संस्कार, संध्यापासन, समिधाधन आदि कई विषयो पर ज्ञान कराया गया।

उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अरुण शुक्ला ने कहा कि मेहनौन विधानसभा के मुजेहना क्षेत्र के विश्म्भरपुर गाँव में आयोजको द्वारा इस तरह के वैदिक आवासीय विद्यालय की स्थापना कर उसमे प्राचीन सामवेद व यजुर्वेद धर्मग्रन्थो की पद्धति द्वारा क्षेत्र के बालको को दीक्षा संस्कार, संध्योपासना, समिदाधन आदि कई विषयों पर ज्ञानार्जन कराया जाना अत्यंत हर्ष का विषय है।

उन्होंने इसके लिये वैदिक विद्यालय के प्रबंधक, आचार्य मण्डली व इस कार्य में सहयोग देने के लिये क्षेत्र के लोगो को बधाई दी। विद्यालय के प्रबंधक योगेन्द्र तिवारी ने पधारे हुए मुख्य अतिथि व क्षेत्रीय लोगो को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर वैदिक भारत के संस्थापक मोहित भारद्वाज, अभिजीत साँवले ऋग्वेद, शुभम राम त्रिपाठी सामवेद, राम विशाल द्विवेदी व आशुतोष पाण्डेय यजुर्वेद, सर्वेश तिवारी योग व संस्कृत के आचार्य गण व क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...