Tuesday, May 14, 2019

श्रावस्ती के सीताद्वार में धूमपूर्वक सम्पन्न हुआ श्रीसीता जन्मोत्सव कार्यक्रम,

श्रावस्ती के सीताद्वार में धूमपूर्वक सम्पन्न हुआ श्रीसीता जन्मोत्सव कार्यक्रम,

श्रावस्ती।(13 मई 2019) इकौना क्षेत्र के सीताद्वार में श्री सीता भू प्रवेश धाम में सनातन धर्म परिषद एवं श्रीसीता भू प्रवेश धाम ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में श्रीसीता नवमी को श्रीसीता जन्मोत्सव एवं भंडारे का आयोजन किया गया। डॉ स्वामी भगवदाचार्य के नेतृत्व में आयोजित श्रीसीता जन्मोत्सव बड़े ही धूमपूर्वक मनाया गया। सनातन धर्म परिषद के डॉ स्वामी भगवदाचार्य ने बताया कि श्री सीता जन्मोत्सव भारतीय संस्कृति की आराध्या आद्या शक्ति जनक नरेंद्र नंदिनी भगवती सीता का अवतार वैसाख शुक्ल 9 सीता नवमी को बिहार प्रांत के सीतामढ़ी में माना जाता है। यहां सीता द्वार में प्रतिवर्ष सीता नवमी को सीता जन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित हो रहा है।

आये हुए श्रद्वालुओं ने सीता सरोवर, महर्षि बाल्मीकि आश्रम और जगत जननी भगवती सीता जी के मंदिर का दर्शन कर अगाध आस्था के साथ अर्चन- वंदन किया। इस अवसर पर सन्त विद्वानों ने आयोजित गोष्ठी में श्रावस्ती स्थित सीता भू प्रवेश के महात्म्य और प्रमाणिकता पर विस्तार से प्रकाश डाला।

समागत भक्तजनों नें माता सीता के उद्धृत चरित्र पर प्रकाश डालते हुए अपने भावों को अभिव्यक्त किया। इस दौरान सीता जयंती पर भंडारे का आयोजन किया गया। जनकजा जानकी सीता जी का अवतरण लोक कल्याणार्थ लौकिक धन वैभव एवं सुख शांति प्रदान कर पारलौकिक जीवन के आध्यात्मिक उन्नयन की ओर जनमानस को उत्प्रेरित करती हैं। व्यक्ति के जीवन में भक्ति ज्ञान एवं कर्म की त्रिवेणी प्रवाहित होकर जीवन के चरम लक्ष्य परमसत्ता को प्राप्त कर धन्य हो जाता है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...