Tuesday, May 21, 2019

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में बंदरों के आतंक से ग्रामीण परेशान// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में बंदरों के आतंक से ग्रामीण परेशान// प्रदीप पाण्डेय,

गोंडा (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के कई ग्रामो में काले मुँह वाले सैकड़ो जंगली बंदरों के आतंक से ग्रामीण इन दिनों काफी परेशान है। इनका झुण्ड बीते सालो से हर चौथे पांचवे दिन ग्रामो में आकर लोगो को दिनभर परेशान करता है। क्षेत्र के अमारेभरिया, बसवरिया, रमगढ़िया, वेदपुर माफ़ी, अयाह, कंधईपुरवा, मोहनपुर असिधा आदि ग्रामो में इनका भारी आतंक बताया जा रहा है। खाशकर वेदपुर माफ़ी गांव में इन बंदरों के आतंक से ग्रामीण परेशानी का सामना कर रहे हैं।

गांव में बंदरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ग्रामीणों में भय व्याप्त है। छोटे बच्चे, बुजुर्ग और महिलाये इनके रहते हुए घरो से बाहर निकलने में भी डरते है। यहाँ के भोला और दीनानाथ ने बताया की गांव में काले मुह वाले सैकड़ो बंदर झुंड बनाकर आते हैं और गांव मे घर के अंदर से खाद्य सामग्री, कपड़े, शिशे, फ्रेम के फोटो, मोबाइल व अन्य सामान उठा ले जाते हैं तथा कपड़ों को फाड़ जाते हैं। बताया की यह बिजली के खंभों से केबिल को तोड़ जाते हैं। वहीं भगाने की कोशिश करने पर गांव में महिलाओं व छोटे बच्चों पर हमला भी कर देते हैं। बच्चों के हाथों से खाने का सामान छुड़ाकर भाग जाते हैं। इस कारण ग्रामीण अपनी घरों की छत पर जाने से भी कतराते हैं। 

सालों से बंदरों के आतंक से परेशान ग्रामीणों ने उन्हें गांव से पकड़वाने की गुहार लगाई है। लोगो का कहना है इनके द्वारा फलो और साग- सब्जियों को भारी नुक्सान पहुंचाया जा रहा है। ग्रामीण लगभग 2 साल से अक्सर इन बंदरों के आतंक से फसल, फल, फूल व सब्जी को बचाने की कवायद करते हैं, लेकिन अब इनकी बढ़ती संख्या से वे तंग आ गए है। ग्रामीणों ने कहा की बंदर आए दिन गांव में घुसकर घरों के छप्परों सहित खेतों में लगी फसल, फल, फूल को खूब नुकसान पहुंचाते है। जिससे ग्रामीणों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। वेदपुर गांव के मोहित, भोला, राघव, निरंकार आदि ने कहा की छत पर सुखाने के लिए रखी जाने वाली चीजे भी यह बंदर खाकर ख़त्म कर देते है। और घरो के अंदर जाकर भी खूब नुक्सान करते है।

क्षेत्र के अनूप, रामतेज, दिनेश, जानकी, शैलेन्द्र, कृष्ण मोहन आदि ने कहा की गांव में बंदरों के आंतक के कारण लोग बेहद परेशान हैं। उत्पाती बंदर घर में घूसकर खाने पीने की चीजें खाने के साथ ही घरेलू सामान इधर- उधर फेंक जाते हैं। लोगों ने प्रशाशन से इन उत्पाती बंदरों को पकड़वाए जाने की मांग की है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...