Tuesday, May 21, 2019

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में सरयू नहर सूखी, किसान चिंतित// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में सरयू नहर सूखी, किसान चिंतित// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक क्षेत्र में सरयू नहर सूखी है। जिससे खेतों की सिंचाई को लेकर किसान चिंतित है। क्षेत्र में कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने व सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरयू नहर परियोजना का आरंभ किया गया था। वर्षो बाद भी अब तक सिंचाई के लिए किसानों के लिए परियोजना लाभप्रद साबित नहीं हो सकी है। किसानों का कहना है कि बाढ़ के समय में तो नहर में पानी आता है। लेकिन सिंचाई के समय गर्मी में नहर पूरी तरह से सूखी रहती है। इससे क्षेत्र की महत्वाकांक्षी परियोजना बेकार साबित हो रही है। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में पूरे वर्ष भर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरयू नहर का निर्माण कार्य शुरू होते ही किसानों के चेहरे पर ख़ुशी आ गई थी जो अब पूरी तरह से ख़त्म दिखाई दे रही है। 

इटियाथोक कस्बे से अयाह, मध्यनगर गांव होते हुए मेहनौन को जाने वाली खंड 4 की सरयू नहर भीषण गर्मी में महीनो से सूखी पड़ी है। इससे सिंचाई न हो पाने से क्षेत्र के दर्जनों गांवों के किसानों की फसलें खेतो में सूख रही हैं। परेशान किसानों की शिकायत के बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे इलाके के सैकड़ो काश्तकारों में आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने जल्द से जल्द उक्त नहर में पानी छोड़वाने की मांग प्रशाशन से की है।

गौरतलब है की इस नहर से ब्लाक के हर्रैया झूमन, बहोरीपुर, परसिया बहोरीपुर, चुरीहारपुर, नौसहरा, अयाह, कंधई पुरवा, अमारेभरिया, मोहनपुर असिधा, रमवापुर नायक, कर्मडीहकला, मध्यनगर, मेहनौन सहित अनेक गांव के किसानों की फसलों की सिंचाई होती है, लेकिन इस समय विभागीय लापरवाही के चलते यह नहर सूखी पड़ी है। इन दिनों इस नहर में धूल उड़ रही है और इलाके के बच्चे जगह जगह इसे क्रिकेट के मैदान की तरह उपयोग में ला रहे है।

क्षेत्र के किसान शुक्ला प्रसाद शुक्ला, अनवर शकील चौधरी, दामोदर प्रसाद पाडे, सहजराम तिवारी, कामरेड रघुनाथ प्रसाद, दुर्गा प्रसाद, मंशाराम आदि ने बताया कि गर्मी के मौसम में जब किसानो को पानी की सख्त जरूरत होती है तब इसमें धूल उड़ती है और जब बरसात में पानी से फसल खराब होने का भय होता है तब इसमें भारी मात्रा में पानी भेज दिया जाता है। किसानो ने कहा की नहर में पानी नहीं है, जिससे गन्ना, मक्का, मूली, तरोई, अरुवी, भिन्डी, लौकी समेत अन्य फसलें सूख रही हैं। किसान डीजल इंजनों से फसलों की महँगी सिंचाई करने को विवश हैं, जिससे उन्हें तगड़ी चपत लग रही है। अग्रणी किसान अनवर शकील चौधरी ने कहा की नहर सूखी होने से छुट्टा और पालतू पशुओं को भी भीषण गर्मी में पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...