Monday, May 20, 2019

गोण्डा : परसपुर क्षेत्र के मधईपुर कुर्मी में ग्रामीणों ने पशु पक्षियों के लिये तालाब में भरवाया पानी,

गोण्डा : परसपुर क्षेत्र के मधईपुर कुर्मी में ग्रामीणों ने पशु पक्षियों के लिये तालाब में भरवाया पानी,

गोण्डा। परसपुर क्षेत्र के एक गांव में तेज धूप व भीषण गर्मी से निजात पाने व पशु पक्षियों के प्यास बुझाने के लिए सराहनीय पहल किया। और एकजुट होकर पशु पक्षियों को प्यास बुझाने के लिये तालाब में पानी भरवाया। बताया जा रहा है कि इन दिनों सूर्य की तपिश भीषण गर्मी पड़ रही है। तालाब, कुएं, पोखर और नदी नालों का पानी सूख रहा है। तालाबों में पानी न भरवाए जाने से पशु पंक्षियों को प्यास बुझाने के लिये पानी की किल्लत है। गांव में हैंडपंपों से लोग पशुओं को पानी पिलाने को मजबूर है। क्षेत्र के लोगों ने मांग किया है कि पशु पक्षियों के प्यास बुझाने को लेकर तालाब पोखरों में पानी भरवाया जाए।

परसपुर ब्लाक क्षेत्र के मधईपुर कुर्मी के पूरे राम मिलन शुक्ल गांव के ग्रामीणों ने एकजुट होकर समीप के ककरिहया में पम्पिंग इंजन चलाकर पानी भरवाया। सत्य बचन शुक्ला, हरेन्द्र नाथ शुक्ला, राजकुमार शुक्ला, अवध नरेश, हरिओम द्विवेदी, शिवा अर्जुन शामिल रहे हैं। गांव के सन्तोष शुक्ला ने बताया कि गांव के दर्जनों लोग मिलकर समाज सेवा भाव से पशु पक्षियों के प्यास बुझाने के लिये तालाब में हर साल पानी भरवाते हैं। किन्तु कुछ लोगों का मानना है कि सार्वजनिक रूप से किये गए इस कार्य की रिपोर्ट करके गांव के कुछ जिम्मेदार प्रतिनिधि प्रशासन से फर्जी रकम भुगतान करा लेते हैं।

उन्होंने बताया कि मई महीने के इस भीषण गर्मी में दिनों दिन आसमान से जैसे आग बरस रही है। तेज धूप में लोगों का घर से बाहर निकलना दुभर हो रहा है। पड़ रही भीषण गर्मी में तालाब और पोखरों में पानी भरवाने के लिए प्रशासन की कवायद जमीनी स्तर पर नहीं दिख रहा है। ऐसे में ग्रामीणों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के अधिकांश तालाब, पोखर सूख गए है। तालाबों में पानी का नामोनिशान नहीं है। तालाबों में धूल उड़ रही है। गांवों में लगे हैण्डपम्प ही पानी के लिये एम सहारा है। ऐसे में लोग अपनी प्यास तथा अपने पशुओं को पानी पिलाने के लिए हैंडपंपों का सहारा ले रहे है। पशुपालक अपने पालतू पशुओं के लिये किसी तरह पानी की व्यवस्था कर रहे है। लेकिन छुट्टा पशु पक्षियों को पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है।

सत्य बचन शुक्ला, हरेन्द्र नाथ शुक्ला, राजकुमार शुक्ला, अवध नरेश, हरिओम द्विवेदी, शिवा अर्जुन आदि ग्रामीणों का कहना है कि तालाब पोखर पूरी तरह से सूख गए है। बताते है कि ग्राम प्रधान व जिले में बैठे आला हाकिम से ब्याप्त समस्या के बारे में सब कुछ जानकर भी अनजान बने हुए हैं। आश्वाशन के अलावा कुछ नही मिलता है। समस्या जस की तस बनी हुई है। तालाब, पोखर सूखने से मवेशी पानी के लिए इधर उधर भटक रहे है। मांग की है कि भीषण गर्मी को देखते हुए क्षेत्र के पोखर और तालाबों में पानी भरवाया जाए।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...