Thursday, May 9, 2019

गोण्डा : इटियाथोक बाबागंज मार्ग पर यातायात जाम से राहगीरों को हो रही परेशानी// प्रदीप पाण्डेय, ◆ जाम के झाम में रोज फंस रहे लोग,

गोण्डा : इटियाथोक बाबागंज मार्ग पर यातायात जाम से राहगीरों को हो रही परेशानी// प्रदीप पाण्डेय,

◆ जाम के झाम में रोज फंस रहे लोग,

गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक कस्बे से बाबागंज मार्ग कई वर्षो से बहुत ही जर्जर थी। राहगीरों के आवागमन में हो रही दिक़्क़तों के चलते इलाकाई लोगो के मांग पर इसे कुछ दूर तक बनवाया गया।
इटियाथोक कस्बे से बाबागंज के बीच में यह डामर सड़क अभी ईश्वरनन्द कुटी के कुछ आगे जमुनागंज तक बनाई गई है। इस मार्ग पर रास्ते में कई गांव और बाजार मौजूद है जहाँ सड़क पर काफी कीचड़ और जलभराव होता है। इसको देखते हुए इन स्थानों पर मार्ग को डामर की जगह सीसी रोड बनाया जा रहा है।

इस सड़क की चौड़ाई महज 3 मीटर निर्धारित करके इसे डामर और सीसी बनाया गया है। इसी क्रम में कुछ जगह सीसी रोड बन भी गई है। सड़क इतनी सकरी है की आये दिन अब इसपर जाम की दिक्कत आने लगी है और लोग घंटो अपने वाहनों के साथ खड़े होकर पशीना पशीना होते है। सबसे बुरा हाल चुरीहारपुर गांव में मौजूद सीसी रोड का है यहाँ दिन में अनेक बार भीषण जाम लग रहा है।

क्षेत्र के दिनेश शुक्ल, अनवर शकील चौधरी, दयाशंकर द्विवेदी, शुक्ला प्रसाद शुक्ला, हरिशंकर, दीनानाथ द्विवेदी, देवकुमार, कृपा शंकर, मनोज मिश्र, राजू, पवन, ओमप्रकाश, राजेश, दुर्गेश आदि ने कहा की इस मार्ग पर ट्रक, ट्रैक्टर-ट्राली, स्कूलो की बड़ी बस आदि सहित अनेक छोटे- बड़े वाहन भारी संख्या में दिनभर आते जाते है। लोगो द्वारा बताया गया की उक्त सड़क की चौड़ाई महज 3 मीटर होने के कारण इसपर अनेक जगह अक्सर वाहन फंसकर जाम की स्थित उत्पन्न कर रहे है और लोगो को आवागमन में भारी दिक्कत पेश आ रही है।

यही नही इस जाम के कारण दुर्घटनाओ की आशंका भी बनी रहती है। इलाकाई लोगो ने कहा की पहले उक्त सड़क बगल के जमीन के बराबर में समतल थी तब दोनों पटरियों के सहारे सड़क पर छोटे- बड़े वाहन इधर से उधर आसानी से निकल जाते थे। अब मार्ग निर्माण के बाद सड़क ऊंची है और बगल की जमीन नीची है। इसपर बड़े वाहन उतारना खतरे के समान है। सभी ने कहा की सबसे बुरा हाल चुरीहारपुर गांव में मौजूद सीसी रोड का है यहाँ दिन में अनेक बार भीषण जाम लग रहा है। कहा की सबसे खराब स्थित वहां पर है जहाँ सीसी रोड मौजूद है। बताया की सीसी रोड बगल की जमीन से काफी ऊंची है, फलस्वरूप यहाँ पर अधिक जाम लगता है और यहाँ खतरे की सम्भावनाये अधिक है। इन स्थानों पर काफी मसक्कत के बाद कई वाहन इधर से उधर गुजर पाते है। स्थानीय लोगो ने इस सकरी और नवीन सड़क को अब मुसीबत की नई जड़ बताया है।

कुल मिलाकर बाद में भले ही इसके दोनों पटरियों को ऊँचा या चौड़ा किया जाए अथवा दोनों किनारो को बाद में पक्की पटरी का रूप दिया जाय, किन्तु वर्तमान में दोनों गहरे और कच्चे किनारो की वजह से यहाँ आवागमन में भारी समस्या उत्पन्न हो गई है। लोगो की माने तो अगर यही स्थित रही तो बरसात होने पर मार्ग के दोनों तरफ जलभराव और कीचड़ होगा तब और भी विकट स्थित उत्पन्न होगी। बता दे की इटियाथोक से बाबागंज तक सम्पूर्ण सड़क करीब 19 किलोमीटर लंबी है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...