Sunday, May 19, 2019

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में बिजली के शार्ट सर्किट से लगी आग में फसल जलकर राख// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में बिजली के शार्ट सर्किट से लगी आग में फसल जलकर राख// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक ब्लाक के ग्राम पंचायत सरकांड और हिंदू नगर खास के बीच गांव के एक खेत में रविवार को बिजली का तार अचानक टूटकर गिर गया। जिससे गन्ने की फसल में आग लग गयी। इसमें कोई जनहानि तो नहीं हुई। लेकिन काफी देर तक गन्ने की हरी फसल जलती रही।

बता दें कि क्षेत्र में कई जगहों पर बिजली के तार पूरी तरह से जर्जर हैं। और यह तार आए दिन टूटकर गिर जाते हैं। इससे किसानों की फसलें जल जाती हैं। वहीं किसानों को इसका कोई मुआवजा विभाग द्वारा भी नहीं दिया जाता है। तो दूसरी तरफ किसानों को इस बात की आशंका बराबर रहती है कि खेतों में काम करते समय तार टूटकर कहीं उनके ऊपर न गिर जाए।

रविवार दोपहर करीब 11 बजे के आस पास धन्नी मिश्रपुरवा के पास खेत में हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर गिर गया और काफी देर तक हरे गन्ने की फसल जलती रही। अगर दुर्भाग्य से कहीं यह तार सड़क पर टूटकर गिरा होता तो जनहानि भी हो सकती थी। पीड़ित किसान अशफाक ने बताया कि इनका एक बीघा गन्ने का फसल जलकर खाक हो गया। साथ में गांव के किसान जमालुद्दीन के गन्ने की फसल भी जलने की सूचना मिली है।

ग्रामीणों की मानें तो जर्जर लाइन के चलते अब तक इलाके में ऐसी घटना कई बार हो चुकी है, लेकिन बिजली विभाग के अधिकारी इस गंभीर समस्या की ओर कतई ध्यान नहीं दे रहे हैं। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सिरताज सहित स्थानीय किसान मैराज अली, साहबान, आजम अली, महबूब, मुजीब अली, वसीर, ताज अली आदि ने बताया कि लगातार हो रही इन घटनाओं के बाद भी विद्युत विभाग सबक नहीं ले रहा है। बिजली की आपूर्ति जर्जर तारों के सहारे की जा रही है और इसका दुष्परिणाम किसान भुगत रहे है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...