Monday, May 20, 2019

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में कई हैण्डपम्प खराब, पेयजल की किल्लत// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में कई हैण्डपम्प खराब, पेयजल की किल्लत// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)। इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है, लोग कदम कदम पर पेयजल की तलास में रहते है। इटियाथोक क्षेत्र के 71 ग्राम पंचायतो में लगे 3 हजार इंडिया मार्का हैण्ड पम्प में से 30 फीसद वर्षो से खराब पड़े हुए है। अनेक हैण्डपम्प ऐसे है जो रेत व दूषित जल उगल रहे है। ऐसी स्थित में छोटे और निजी नल के अशुद्ध जल पीने को ग्रामीण मजबूर है। जानकारों की माने तो ब्लाक से हरमाह आल इज बेल की झूंठी रिपोर्ट शाशन को जा रही है और खराब हैण्ड पम्पो के सही आंकड़े आलाधिकारियों तक नही पहुँच पा रहे है। ब्लाक के लोगो की माने तो जल निगम के जेई को ब्लाक मुख्यालय पर आने की फुर्सत नही है ऐसे में दिक्कत और भी अधिक हो गई है।

ब्लाक अंतर्गत ग्रामो में कई जगह इंडिया मार्का हैण्ड पम्प खराब है। इस वजह भीषण गर्मी में लोगो को शुद्ध पेयजल की भारी दिक्कत हो रही है। गांव, स्कूल या चौक- चौराहा या मंदिर हो, ब्लाक क्षेत्र में इन स्थानों पर लगे इंडिया मार्का हैण्ड पम्प ग्रामीणों द्वारा भारी संख्या में खराब बताये जा रहे है। जल निगम ने इनको शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से लगवाया था जो अब देखरेख और मरम्मत के अभाव में कई जगह निष्प्रयोज्य साबित हो रहे है।

इलाके के जानकार कहते है कि ब्लाकक्षेत्र से इन खराब हैण्ड पम्पो की संख्या जिले पर कम लिखकर रिपोर्ट में भेजी जाती है, इसलिए इनकी स्थित में ठीक से सुधार नही हो पा रहा है। ब्लाक के तहत 71 ग्राम पंचायतो के मजरों और ग्रामो सहित क्षेत्र के अनेक सरकारी विद्द्यालयो में ये हैण्ड पम्प भारी संख्या में खराब पड़े हुए धूल चाट रहे है और जिम्मेदार इनकी तरफ नही ध्यान दे पा रहे है। क्षेत्र के राजू, मनोज, कुसुम, सरिता, अंजली, माधव, अनूप, रंजीत, भोला, पवन आदि लोगो ने कहा की भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है फिर भी इन खराब हैण्ड पम्पो को बनवाने में कोई रूचि नही ले रहा है।

बताते चले की ब्लाक क्षेत्र में 3000 से भी अधिक इंडिया मार्का हैण्ड पम्प लगे है। जिनमे से लगभग 30 फीसद खराब पड़े हुए है। शिवपुरिया खाश और यही के अमारेभरिया गांव, विशुनपुर संगम, मेहनौन देवी स्थान, चुरीहारपुर पंचायत भवन और अयाह एऍनएम सेंटर पर लगा हैण्डपम्प तो कई वर्षो से खराब पड़ा है जिसे बनवाने में जिम्मेदार कोई रूचि नही ले रहे है। यह मात्र कुछ नमूने है। यहाँ तो राह चलते वक्त हर जगह ऐसे खराब हैण्ड पम्प अक्सर दिखाई देते है।

यही नही बल्कि अनेक हैण्ड पम्प रेत युक्त और पीला तथा दूषित जल उगल रहे है। जिसे मजबूरी में ग्रामीण पीकर अपनी प्यास तो बुझा लेते है। किन्तु उनको अनेक प्रकार की बीमारियां घेर लेती है। जिनकी असली वजह भी वे बेचारे नही जान पाते है। क्षेत्र में अनेक इंडिया मार्का हैण्ड पम्प खराब होकर धूल चाट रहे है। और भीषण गर्मी में छोटे तथा घरेलू नल का दूषित पानी पीकर ग्रामीण अपनी प्यास बुझाने को मजबूर है। सब कुछ जानकर भी जिम्मेदार लोग ग्रामीणों की पेयजल समस्या को दूर करने में कोई रूचि नही ले रहे है।

शिक्षको की माने तो क्षेत्र के कई सरकारी विद्यालयो में लगे हैण्डपम्प या तो खराब है अथवा यह पीने योग्य शुद्ध पानी नहीं दे रहे है। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ इटियाथोक इकाई के ब्लाक अध्यक्ष मनोज मिश्र ने कहा की सरकारी विद्द्यालयो में खराब हैण्ड पम्पो की सूचना समय समय पर विभाग को भेजी जाती है किन्तु कोई कार्रवाई नही होती है। बताते चले की विभागीय आंकड़ो के अनुसार ब्लाक अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रो, विद्द्यालयो और ग्राम पंचायतो में कुल मिलाकर 3019 इंडिया मार्का हैण्ड पम्प लगे हुए है। इनमे से 30 फीसद हैण्ड पम्प वर्षो से खराब पड़े धूल चाट रहे है जिस तरफ जिम्मेदारों का ध्यान नही है। यह लगभग 200 हैण्ड पम्प पूर्ण ध्वस्त अथवा रिबोर के लायक है।

ब्लाक के एडीओ पंचायत ने कहा की खराब हैण्ड पम्पो को जल्द दुरुस्त करवाने की प्रक्रिया जारी है। कहा की ब्लाक मुख्यालय पर तैनात जल निगम के सम्बंधित अवर अभियंता कभी भी नही आते है इस वजह से हम लोगो सहित ग्रामीणों को खराब हैण्ड पम्पो को लेकर काफी दिक्कत होती है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...