Tuesday, April 2, 2019

गोण्डा : इटियाथोक में इंटरसिटी का न रुकना बना चुनावी मुद्दा// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा : इटियाथोक में इंटरसिटी का न रुकना बना चुनावी मुद्दा// प्रदीप पाण्डेय,

■ पुलिस द्वारा बल प्रयोग करने से आज भी खफा है लोग,

गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक रेलवे स्टेशन से होकर हर दिन सुबह और शाम को गुजरने वाली इंटरसिटी ट्रेन कुछ लोगो के लाख कोशिशो के बावजूद भी यहाँ नही रुकी। यहाँ पर इसके ठहराव को लेकर बीते साल काफी होहल्ला भी हुवा किन्तु इसके भी परिणाम शून्य निकले। क्षेत्र के युवा नेता दिनेश शुक्ल ने इंटरसिटी के ठहराव को लेकर अनेक बार सम्बंधित कई उच्चाधिकारियों को लिखा पढ़ी की और विगत वर्ष इनके द्वारा स्टेशन परिसर में भूख हड़ताल भी कई दिन तक की गई। इस दौरान श्री शुक्ल के समर्थन में अनेक लोग भी मैदान में आ गए। बाद में यहाँ उक्त ट्रेन तो नही रुकी उलटे दिनेश शुक्ल सहित इनके कई समर्थको को मुकदमे में फंसाकर जेल भेज दिया गया।

आंदोलनकर्ताओ पर यहाँ जिले से आई पुलिस ने जमकर बल प्रयोग किया और लोग चोटिल भी हुए। इस वक्त लोकसभा चुनाव आ गया है, चारो तरफ चुनाव की बात हो रही है। इटियाथोक क्षेत्र में तमाम लोग इस बार ट्रेन न रुकने की इस समस्या को चुनावी मुद्दा बना लिए है। लोगो में विगत वर्षो रेल रोको आंदोलन के दौरान पुलिस द्वारा किये गए बल प्रयोग की याद आज भी ताजा है और उनमे अभी भी शाशन प्रसाशन तथा रेलवे और जन प्रतिनिधियों के प्रति भारी आक्रोश व्याप्त है। दिनेश शुक्ल द्वारा जन सहयोग से किये गए रेल रोको आंदोलन में उस वक्त खुलकर कई जनप्रतिनिधि इनके सहयोग और समर्थन में नही आये परिणामस्वरूप लोगो पर बल प्रयोग किया गया और उक्त ट्रेन का ठहराव भी यहाँ पर अभी तक नही हुवा।

इस बात को लेकर क्षेत्र के अनेक लोगो में आज भी जन प्रतिनिधियों के प्रति नारजगी व्याप्त है, लोग आने वाले लोकसभा चुनाव में इसका बदला लेने की बात भी करते नजर आ रहे है।

स्थानीय लोगो की माने तो इटियाथोक में इंटरसिटी का ठहराव काफी उपयोगी साबित होगा। क्षेत्र के समाजसेवी सहजराम तिवारी का कहना है की यहाँ से कुछ ही दूरी पर प्रसिद्ध पृथ्वीनाथ मंदिर खरगूपुर क्षेत्र में मौजूद है। इस मंदिर पर प्रत्येक कजलीतीज, महाशिवरात्रि, मलमास आदि में दूर-दूर से हजारो श्रद्धालु इटियाथोक होकर आते है। इनमे बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, फैज़ाबाद, अयोध्या, बाराबंकी आदि अनेक स्थानों के तमाम श्रद्धालु सामिल होते है।

यदि इटियाथोक में इंटरसिटी ट्रेन का ठहराव होने लगे तो इन सभी को आवागमन में काफी सुबिधा होगी। कसबे के व्यवसायी लक्ष्मण सोनी ने कहा की खरगूपुर बाजार मिश्रधातु के बर्तनों के लिए काफी प्रसिद्ध है, शादी विबाह आदि शुभ अवसरों पर अनेक जगहों से लोग यहाँ इटियाथोक होकर बर्तन खरीददारी हेतु जाते है। अगर इंटरसिटी का ठहराव यहाँ होगा तो इन लोगो को काफी सुगमता होगी। शिक्षक सुरेश नारायण पाडे ने कहा की पास में ही जय प्रभा ग्राम में नाना जी का प्रसिद्ध दीनदयाल शोध संस्थान मौजूद है।

यहाँ की मनोरम छवि को देखने के लिए और यहाँ से आयुर्वेदिक औषधियों को लेने के लिए भारी संख्या में लोग दूर दूर से प्रतिदिन आते रहते है। इन्होंने कहा की नाना जी का संस्थान किसी परिचय का मोहताज नही यह गूगल पर भी मौजूद है। इनकी माने तो इंटरसिटी ट्रेन के इटियाथोक में ठहराव से यहाँ आने वाले लोगो को काफी लाभ होगा।

मेहनौन के प्रधान प्रतिनिधि अजीत कुमार सिंह ने कहा की इटियाथोक ब्लाक मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर मेहनौन में प्रसिद्ध पटमेश्वरी देवी मंदिर मौजूद है। कहा की यहाँ प्रत्येक नवरात्र में दूर-दूर से लोग दर्शन पूजन हेतु आते है, साथ में वर्ष भर में प्रायः यहाँ अनेक धार्मिक अनुष्ठान होते रहते है। इनकी माने तो यदि इटियाथोक में इंटरसिटी का ठहराव आरम्भ हो जावे तो मंदिर आने जाने वाले लोगो को काफी लाभ होगा। बहलोलपुर प्रधान जंगबहादुर ने कहा की इटियाथोक कसबे में इंटर कालेज और डिग्री कालेज है, जहाँ पर अनेक छात्र छात्राएं गोंडा और बलरामपुर से प्रतिदिन आकर पढ़ाई लिखाई करते है। इनकी माने तो अगर इंटरसिटी यहाँ रुकने लगे तो इन छात्रो को काफी लाभ होगा।

व्यवसायी पवन जैन ने कहा की इटियाथोक बाजार में अनेक चीजो की बड़ी से बड़ी दुकाने मौजूद है, जहाँ लोगो के जरूरत की हर छोटी बड़ी चीज मिलती है। इन्होंने कहा की अनेक दुकानदार बिक्री हेतु सामानों की खरीद करने के लिए प्रायः लखनऊ, कानपुर, दिल्ली, गोंडा, बलरामपुर आदि स्थानों पर अक्सर आते जाते रहते है। इनकी माने तो यदि इटियाथोक में इंटरसिटी का ठहराव होने लगे तो इन दुकानदारो को आवागमन में काफी सुबिधा होगी।

प्रधान धीरेन्द्र तिवारी ने कहा की क्षेत्र में चारो तरफ से अनेक लोग प्रायः अपना व मरीजो का इलाज करवाने के लिए लखनऊ आते जाते रहते है। कहा की इनमे से तमाम लोगो को उसी दिन वापस लौटना भी होता है। इनकी माने तो इटियाथोक में इंटरसिटी के रुकने से मरीजो को काफी सुबिधा होगी। इलाके के समाजसेवी शुक्ला प्रसाद शुक्ला ने कहा की क्षेत्र से अनेक युवक, युवतियां नौकरी, प्रशिक्षण, पढ़ाई लिखाई आदि हेतु प्रतिदिन गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, बाराबंकी, मनकापुर, गोरखपुर आदि जगहों को आते जाते है। ये लोग बस या टैक्सी में धक्के खाकर आवागमन करते है, समय और धन दोनों अधिक बर्बाद होता है। इनकी माने तो इटियाथोक में इंटरसिटी के ठहराव से इन सभी को भारी लाभ होगा।

युवा नेता दिनेश शुक्ल ने कहा की इंटरसिटी का ठहराव इटियाथोक क्षेत्र के लिए नितांत आवश्यक थी, इसके लिए क्षेत्रवासियों के लगभग 10,000 जनसमूह ने हमारे साथ मिलकर रेल रोको आंदोलन कर ठहराव की मांग की थी। इसमें पुलिस द्वारा बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज कर 51 लोगों को नामजद, 180 अन्य लोगो के नाम 307 जैसी फर्जी धाराओं का मुकदमा लिखकर उन्हें जेल भेज दिया गया। कहा की जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों द्वारा उचित पैरवी ना करने के कारण इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव यहाँ पर नहीं हो पाया।

उदाहरण देकर कहा की बगल में पचपेड़वा रेलवे स्टेशन पर इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव हुआ क्योंकि वहां के सांसद दद्दन मिश्र ने ढंग से पैरवी की और परिणाम संतोषजनक आये। श्री शुक्ल द्वारा जेल से लौटने के बाद प्रधानमंत्री, रेलमंत्री, एआरएम गोरखपुर, डीआरएम लखनऊ को ट्वीट और पत्र द्वारा तमाम लिखा पढ़ी हुई परंतु इन 10,000 क्रांतिकारियों का इन देश के नेताओं ने कोई सम्मान नहीं किया। श्री शुक्ल ने कहा अब चुनाव का लोग बहिस्कार करेंगे या फिर हम लोगो द्वारा नोटा का बटन दबाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...