Sunday, April 7, 2019

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र के अयाह में नवरात्रि 10 अप्रैल को आयेंगे पैदल हजारों गैर जनपदीय मेलार्थी// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र के अयाह में नवरात्रि 10 अप्रैल को आयेंगे पैदल हजारों गैर जनपदीय मेलार्थी// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा। (प्रदीप पाण्डेय) इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के अयाह गांव के प्राचीन पोखरे पर हरसाल की तरह इस साल भी चैत्र नवरात्र में हजारो गैरजनपदीय पैदल मेलार्थी आने वाले है। फैज़ाबाद जिले के निवासी 50 वर्षीय मेलाप्रमुख शत्रोहन गुप्ता ने बताया की 10 अप्रैल की शाम को करीब 4 बजे यात्रा के दौरान इटियाथोक थानाक्षेत्र के अयाह गांव स्थित प्राचीन पोखरे पर पहुंचेंगे करीब 10 हजार मेलार्थी। इसमें फैज़ाबाद, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर आदि अनेक जगहों के लोग रहेंगे।

मेला प्रमुख ने दूरभाष पर बताया की नवरात्र के दूसरे दिन यह लोग अपने घरो से यात्रा को पैदल रवाना होंगे। रास्ते में अनेक जगह रुकते रुकाते हुए 10 अप्रैल को अयाह गांव के पोखरे पर रूककर भोजन और विश्राम करेंगे। 11 अप्रैल की अलल सुबह पैदल ही देवीपाटन मंदिर के लिये रवाना होंगे। गांव में मेलार्थियों के स्वागत और सेवा की तैयारी शुरू है। अयाह ग्राम प्रधान अमेरिका प्रसाद ने सीएचसी, एसडीएम और ब्लाक मुख्यालय इटियाथोक सहित जिले मुख्यालय को इसकी लिखित सूचना भेजी है।

क्षेत्र के अयाह गांव में मौजूद प्राचीन पोखरे पर कई दशक से हजारो की संख्या में गैरजनपदीय माता भक्त चैत्र नवरात्र में पैदल देबीपाटन दर्शन को जाते वक्त आकर यहाँ रात्रि विश्राम और भोजन करते है। अयाह गांव में यह लोग इस बार 10 अप्रैल की शाम को आने वाले है जिनकी सेवा व्यवस्था की तैयारी जनसहयोग से यहाँ के ग्राम प्रधान अमेरिका प्रसाद करने में लगे हुए है। फैज़ाबाद जिले के निवासी इस "भुजवा मेला" के अगुवा शत्रोहन गुप्ता ने बताया की इस बार इनकी संख्या करीब 10 हजार के लगभग होगी, इसमें कई जिले के लोग पैदल आने वाले है।

प्रधान ने इसकी लिखित सूचना एसडीएम सदर को भेजी है। जिले से मेलार्थियों के लिए दो टैंकर पेयजल की मांग हुई है। सोशल मीडिया के माध्यम से मेलार्थियों के आने की जानकारी होने पर "एलआईयू" के अधिकारी भी अयाह ग्राम प्रधान के संपर्क में तैयारियों व उनके आगमन की जानकारी ले रहे है।

ग्राम प्रधान ने बताया कि मेलार्थियों के लिए जनरेटर, प्रकाश, मोबाइल चार्जिंग, पेयजल, फलाहार, जलपान आदि की व्यवस्था हरसाल की तरह जनसहयोग से इस बार भी करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निःशुल्क दवा उपचार और ब्लाक के सफाई कर्मचारी द्वारा मेला क्षेत्र की साफ़ सफाई की सुविधाएं रहती है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...