Monday, March 18, 2019

गोण्डा : डीएम ने प्रभारी अधिकारी कार्मिक के साथ निर्वाचन कार्यालय का किया निरीक्षण, ■ पोलिंग पर्सनल्स के प्रशिक्षण का तैयार हुआ खाका


गोण्डा। जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने सोमवार को प्रभारी कार्मिक आशीष कुमार, उपजिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर मिश्र के साथ निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण किया। तथा निर्वाचन कार्यालय के कर्मियों से तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद निर्वाचन कार्यालय में ही डीएम ने प्रभारी कार्मिक के साथ बैठक कर पोलिंग पर्सनल्स की ट्रेनिंग की रूपरेखा तैयार की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रभारी कार्मिक को निर्देश दिए कि प्रशिक्षण के बाद सभी कर्मियों का प्रशिक्षण सम्बन्धी टेस्ट लिया जाएगा। उन्होने कहा कि छोटी-छोटी चीजें व बारीकियां ध्यान से सीखें जिससे निर्वाचन कार्य के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न आने पावे। प्रशिक्षण कार्य नगर के शीदे आजम सरदार भगत सिंह इन्टर कालेज व एलबीएस पीजी कालेज में होगा। बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर मिश्र, सीआरओ आरआर प्रजापति, सहायक निर्वाचन अधिकारी ज्ञानचन्द्र गुप्ता, प्रभारी कार्मिक प्रशिक्षण/पीडी व अन्य माौजूद रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने संसदीय क्षेत्र कैसरगंज और गोण्डा के एआरओ के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों का लिया जायजा

भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप समस्त उप जिलाधिकारी मतदाता पहचान पत्र का वितरण सम्बन्धित मतदाताओं को उपलब्ध कराकर रजिस्टर में अंकन अवश्यक करायें तथा वितरण का रैण्डम चेकिंग भी किया जाय। इसके साथ-साथ ही साथ ईवीएम व वीवी पैट के प्रक्रिया का प्रशिक्षण जन सामान्य को दिये जाने हेतु तहसीलों में कार्मिक तैनात कर दिया जाय।

यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में निर्वाचन सम्बन्धी विभिन्न कार्यों की कलेक्ट्रेट सभागार में संसदीय क्षेत्र कैसरगंज और गोण्डा के अन्तर्गत आाने वाली ससभी विधानसभाओं एआरओ के साथ में आयोजित समीक्षा बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने फार्म- 6, 7, 8 व 8ए फीडिंग स्टेट्स की समीक्षा करते हुए आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य किये जाने हेतु समस्त उप जिलाधिकारी से कहा कि आयोग के पत्र बारीकी से पढ़ लें और उसी के अनुरूप फार्म-6 की फीडिंग का कार्य करायें।

जिनके यहां फीडिंग कार्य धीमा चल रहा है, उसमें तेजी लायी जाय तथा फार्म-7 के लिये गहन परीक्षण के पश्चात् ही मतदाता सूची से नाम हटाया जाय।
इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों के मतदाताओं को जागरूक करने के लिये तहसील स्तर पर ईवीएम व वीवी पैट का प्रशिक्षण दिये जाने हेतु एक कार्मिक की तैनाती करें और प्रतिदिन उसका प्रदर्शन कराया जाये, ताकि जन सामान्य को जानकारी मिल सके।

इसके अलावा एलईडी वैन के माध्यम से जो प्रचार-प्रसार क्षेत्रों में ईवीएम व वीवी पैट का किया जा रहा है। उसकी सूची उन्हें जरूर उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि वीडियो वैन की मानीटरिंग प्रतिदिन सभी एसडीएम स्वयं करें तथा जिस क्षेत्र में एलईडी वैन को भेजा जाना हो सम्बन्धित क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार क्षेत्रीय राजस्व कर्मियों आदि से कराये जायें तथा स्थानीय प्रेस प्रतिनिधियों से सम्पर्क कर समाचार पत्रों में प्रकाशन भी कराया जाये।

उन्होंने आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग एवं महिला मतदाताओं जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है उनका फार्म-6 भरवाकर अग्रिम कार्यवाही किये जाने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं के टैगिंग की का सत्यापन करने का निर्देश उप जिलाधिकारियों को दिये तथा मतदान के दिन पोलिंग स्टेशन पर ले जाने के लिये वाहन की व्यवस्था हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर मिश्र, आरओ कैसरगंज/सीआरओ आरआर प्रजापति, एसडीएम सदर नितिन गौर, एसडीएम मनकापुर, एसडीएम तरबगंज, एसडीएम करनैलगंज, एसडीएम कैसरगंज, एसडीएम पयागपुर, एसडीएम उतरौला, तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

डीएम की मीटिंग से नदारद 12 प्रिन्टिंग प्रेस मालिकों को नाटिस

जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल की मीटिंग से नदारद जिले के 12 प्रिन्टिंग प्रेस मालिकों को उउनकी प्रेस बन्द करने की नोटिस भेजी है। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में प्रभावी आदर्श चुनाव आदर्श संहिता का कड़ाई से अनुापलन कराने के लिए मीटिंग बुलाई गई जिसमें 16 प्रिन्टिंग प्रेस मालिकांें में से सिर्फ चार लोग ही उपस्थित हुए। नाराज डीएम ने शेष अनुपस्थित सभी 12 प्रेस मालिकों को उनका प्रिन्टिंग प्रेस बन्द किए जाने की नोटिस दी है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि कोई भी प्रिन्टिंग प्रेस भारत निर्वाचन आयोग केे निर्देशों का कड़ाई से अपुनालन करेगें अन्यथा की दशा में प्रिन्टिंग प्रेस को बन्द करने के साथ ही आचार संहिता उल्लंघन की कार्यवाही की जाएगी।

◆◆◆ सूचना विभाग गोण्डा- 18 मार्च 2019

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...