Saturday, March 2, 2019

गोण्डा : करनैलगंज सीएचसी पर परिजनों ने प्रसव उपरांत बच्चा बदलने का लगाया आरोप// प्रवीण श्रीवास्तव,


गोण्डा। करनैलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से बच्चा बदलने के मामले में परिजन आक्रोशित हो उठे। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी प्रकार से मामला को शान्त करवाया।
करनैलगंज क्षेत्र के चाईंपुरवा नरायनपुर माझा निवासी मिथलेश कुमार ने आरोप लगाया कि सीएचसी डॉक्टरों और स्टाफ नर्स ने उसके पत्नी से पैदा हुये लड़के को बदलकर लड़की दिया गया। परिजनों ने बारह सौ रुपए रिश्वत माँगने का आरोप लगाया है।

परिजनों के मुताबिक- शुक्रवार की रात संगीता को प्रसव पीड़ा के दौरान लगभग 12 बजे एम्बुलेंस 102 से लेकर सीएचसी करनैलगंज लेकर गए। जहाँ शनिवार की सुबह तीन बजे संगीता ने एक लड़के को जन्म दिया। उसके बाद स्टॉप नर्स ने 1200 रुपये लेकर संगीता के परिजनों को बच्चा दिखाया। फिर आक्सीजन की कमी बताकर उसको मशीन में रखने की बात कही। शनिवार सुबह बच्चे को कपड़े में ढककर परिजनों को देते हुए कहा कि बच्चे को निमोनिया हैं। बच्चे को ऐसे ही कपड़े में रखना। परिजन जच्चा-बच्चा को लेकर घर आकर खुशियां मनाने लगे। कुछ घण्टो के बाद संगीता बच्चे का कपड़ा बदलने लगी तो लड़की देखकर वह बेहोश हो गयी। यह देखकर सब के होश उड़ गये।

परिजन तत्काल सीएचसी पहुँचे। वहाँ उनकी सुनवाई नही हुई। तब पीड़ित ने कोतवाली में तहरीर दिया। परिजनों के आरोप है कि मामला बढ़ता देख अस्पताल कर्मियों ने दोष को छिपाने के लिये कागजो में फेरबदल कर कर दिए। कागज में जहाँ पर मेल लिखा गया था वहाँ पर फीमेल लिखा गया। जन्म के समय लड़के का वजन 2903 ग्राम लिखा था। जबकि दी गई लड़की का वजन 2464 ग्राम मिला। सामुदायिक स्वास्थ्य अधीक्षक सुरेश चन्द्रा ने बताया कि मामला उनके जानकारी में है। मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...