Tuesday, January 22, 2019

गोण्डा : डीएम ने प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण,

गोण्डा। डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने मंगलवार कोप्राथमिक विद्यालय मुण्डेरवा माफी तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय जानकी नगर का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण में डीएम ने पहुंचते ही छात्र उपस्थिति पंजिका चेक किया तो प्राथमिक विद्यालय मुण्डेरवा माफी में पंजीकरण 301 के सापेक्ष 143 बच्चे ही उपस्थित मिले। कक्षा एक में पंजीकृत 72 के सापेक्ष 32, कक्षा दो में 97 के सापेक्ष 45, कक्षा तीन में 63 के सापेक्ष 30, कक्षा चार में 35 के सापेक्ष 15 तथा कक्षा पांच में 34 के सापेक्ष 21 बच्चे उपस्थित मिले।

डीएम ने शिक्षा की गुणवत्ता का सत्यापन करने के लिए बच्चों से पहाड़ा व कविताएं, सप्ताह व महीनों के हिन्दी और अंग्रेजी में नाम पूछे। डीएम ने स्वयं बच्चों को पढ़ाया और शब्दों के उच्चारण के बारे में बताया। बच्चों का ड्रेस, नाखून, पाठ्य पुस्तकें, रूबेला इंजेक्शन लगा कि नहीं आदि के बारे में जानकारी ली। इसके बाद डीएम ने मिड डे मील का निरीक्षण किया। मौके पर चार रसोइयां एमडीएम बनाते हुई मिलीं। डीएम ने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए कि मिशन कायाकल्प के तहत स्कूल में टाइल्स लगवाने का काम प्राथमिकता के आधार पर करें तथा शौचालय आदि सुन्दर बनवा दें।

उन्होने ग्राम प्रधान को मौके पर तलब कर विद्यालय के सुन्दरीकरण में पूरा सहयोग करने के निर्देश दिए। इसके बाद डीएम ने शिक्षा क्षेत्र झंझरी अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय जानकी नगर में औचक निरीक्षण किया। वहां पर पंजीकरण 55 के सापेक्ष 19 बच्चे उपस्थित मिले। डीएम ने वहां भी टाइल्स लगवाने के निर्देश प्रधानाध्यापक को दिए हैं। डीएम ने स्पष्ट चेतावनी दी कि पंजीकरण के सापेक्ष विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति में सुधार न हुआ तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

◆◆◆ सूचना विभाग गोण्डा- 22 जनवरी 2019

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...