Saturday, December 29, 2018

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में अयाह का सरकारी स्कूल का यह जर्जर भवन हादसे को दे रहा दावत// प्रदीप पाण्डेय


गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक क्षेत्र में अयाह गांव के सरकारी स्कूल परिसर में वर्षो पुराना जर्जर भवन हादसे को दावत दे रहा है। यह भवन पूरी तरह से खंडहर में तबदील है। जो मात्र कुछ ईंटो के सहारे छत समेत खड़ा है। ग्राम प्रधान का कहना है कि इसके खिड़की, दरवाजे और नीचे दीवाल के ईंट तक गायब हो गए है। किसी तरह यह भवन और इसका छत जमीन पर टिका है। स्कूल में आने वाले नन्हे बच्चे खेलते हुए अक्सर इसके अंदर चले जाते है। यह जर्जर भवन कभी भी गिरकर जानलेवा साबित हो सकता है।

कई वर्ष पहले इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्द्यालय अयाह प्रथम के इस परिसर में जर्जर भवन के स्थान पर नए भवन बना दिए गए, लेकिन यहाँ के इस जर्जर भवन को आज तक नहीं तोड़ा गया। जर्जर भवन के कारण किसी भी दिन इस स्कूल में कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

अयाह के ग्राम प्रधान अमेरिका प्रसाद, पंचायत सचिव रामसागर गौतम सहित इस स्कूल के प्रधानाध्यापक गिरिजेश कुमार दुबे का कहना है कि पुराने भवन में बच्चे मना करने के बावजूद भी खेलने प्रायः पहुंच ही जाते हैं। इससे हमेशा खतरे की आशंका बनी रहती है। ग्राम प्रधान ने कहा की इसकी जानकारी बीईओ सहित बीआरसी केंद्र पर कई बार दी गई किन्तु कोई कार्रवाई नही हुई और न ही इनको इसे गिराने का कोई लिखित आदेश मिला। प्रधान ने कहा कि बगैर विभागीय इजाजत के वह इसे नही गिरवा सकते है।

ग्रामीण पवन कुमार तिवारी ने कहा की यह भवन किसी दिन बड़े हादसे की वजह बन सकता है। इन्होंने कहा की विभाग को इस पुराने जर्जर भवन को फौरन तोड़वा देना चाहिए। यहाँ के ग्राम रोजगार सेवक कृष्ण गोपाल तिवारी का कहना है कि विद्यालय का यह निष्प्रयोज्य भवन कई साल से जर्जर हो चुका है। इसके स्थान पर कई साल पहले नए भवनों का निर्माण शिक्षा विभाग द्वारा कराया गया है। जर्जर भवन विद्द्यालय परिसर में खड़ा होने के कारण बच्चे उसमें खेलने चले जाते हैं। इस कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

बताते चले की अयाह गांव में प्रा0 वि0 प्रथम और द्वितीय दोनों अगल बगल मौजूद है। दोनों विद्द्यालयो के तमाम नन्हे बच्चे एम0 डी0 एम0 खाने के वक्त और खेलने के समय इसी परिसर में इसी खंडहर भवन के आस पास मौजूद रहते है। यही नही आंगनबाड़ी केंद्र भी इसी परिसर में चलता है, यहाँ के बच्चे भी खेलते वक्त इसके अंदर तक चले जाते है। ग्रामीणों का कहना है की अगर स्कूल के समय में कभी यह भवन स्वतः गिरा तो स्कूल और आंगनबाड़ी के कई बच्चे इसके चपेट में कभी भी आ सकते है। लोगो ने कहा कि यहाँ बाउंड्री के अंदर यह बेकार जर्जर भवन कई साल से खड़ा है। जो कभी भी गिर सकता है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...