Thursday, December 27, 2018

गोण्डा : मुजेहना के विशम्भरपुर में अमर शहीदों की याद में हुआ श्रद्धांजलि सभा// पीएन मिश्रा,

गोण्डा। मुजेहना विकास खण्ड के ग्राम विशम्भरपुर में स्थित महाराजा देवी बख्श सिंह साहित्य एव स्मारक समिति के तत्वावधान में प्राचीन शिव मंदिर के प्रांगण में 1857 के अमर शहीदों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की पुण्यतिथि मनाई गयी।सर्वप्रथम महाराजा देवीबक्श सिंह, जालिम सिंह, दुंदा सिंह, छत्रपाल सिंह व भारत सिंह के चित्रों पर अध्यक्ष बाबू माधव राज सिंह ने माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानमंत्री रहे भारत रत्न पंडित अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोगी रहे राजकुमार सिंह उर्फ़ माठु भैया व मंच का संचालन समाजसेवी धर्म प्रकाश शुक्ला ने किया।

इस दौरान आलोक सिंह'पंकज' ने अपने ओजस्वी देशभक्ति के गीतों के माध्यम से अमर शहीदों को नमन किया। बाबू माधवराज सिंह ने प्रशासन से 1857 के क्रांतिकारियों के परिवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिवार का दर्जा दिए जाने की मांग की ।बुधवार की देर सायं को प्राचीन शिव मंदिर के प्रांगण 1857 के स्वाधीनता संघर्ष में महाराजा देवी बख्श सिंह गोंडा के सहयोगी जालिम सिंह व दुन्दासिंह,छत्रपाल सिंह, भारत सिंह तथा वीर सिंह की 161 वी पुण्यतिथि मनाई गई इसमें आलोक सिंह पंकज ने वीर रस की कविता सुनाकर लोगों में शक्ति का संचार किया।

सभा में आए अन्य वक्ताओं ने एक स्वर से कहा कि इसमें दो राय नहीं है कि सत्ता की दौड़ में कहीं न कहीं कोई न कोई त्रुटि हो ही जाती है, ठीक उसी प्रकार 1857 की क्रांति में महाराजा देवी बख्श सिंह के साथ स्वाधीनता संघर्ष में हमारे गांव के जालिम सिंह व दुन्दा सिंह ने लड़ाई में बढ़कर हिस्सा लिया। और शहीद हो गए। लेकिन सरकार ने अब तक उनके आश्रित परिवारों को स्वाधीनता संग्राम सेनानी के परिवार का दर्जा नहीं दिया।

समिति ने इसके लिए बराबर शासन और प्रशासन को पत्र लिखकर मांग की। लेकिन सरकार ने इसको अब तक नजरअंदाज ही किया है। फिर भी महाराजा देवी बक्श सिंह साहित्य एव स्मारक समिति द्वारा निरंतर लोगों में देशभक्ति का संचार करती रहेगी। और शहीदो के परिवारों के प्रति सहानुभूति जताते रहेगी। 4 जनवरी को समिति द्वारा एक जनजागरण यात्रा निकाली जाएगी। जो बहराइच के मेलाधर में समाप्त होगी। इस अवसर पर उदय चंद्र सिंह, अखिलेश प्रताप सिंह, उदय प्रताप सिंह, विजय प्रताप सिंह, आयुष कुमार सिंह, अंशिका सिंह, मस्तराम तिवारी, बाबा पृथ्वी राज गोस्वामी, बनवारी दास, रामसुखदास, वासुदेव सिंह समेत काफी संख्या मे लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...