Sunday, October 29, 2017

गोण्डा- अवैध खनन के खिलाफ डीएम ने की बड़ी कार्यवाही, 13 वाहनों को सीज कर मुकदमा दर्ज,

डीएम के आदेश पर गठित विशेष जांच दल ने पकड़ा अवैध खनन व परिवहन,
गोण्डा। जिलाधिकारी जेबी सिंह के आदेश पर अवैध बालू खनन के खिलाफ कठोर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जिलाधिकारी के आदेश पर थाना उमरीबेगमगंज में 06, थाना करनैलगंज में 05 तथा थाना नवाबगंज में 02 वाहनों सहित कुल 13 अवैध बालू लदे वाहनों को सीज कर सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

जिलाधिकारी जेबी सिंह ने बताया कि पकड़े गए सभी वाहन बिना नम्बर के टैक्टर ट्राली हैं। जिन्हें सीज कर दिया गया है। उन्होने यह भी बताया कि जून माह में 03 वाहन, सितम्बर माह में 09 वाहन तथा अक्टूबर माह में 23 वाहनों सहित 34 वाहन सीज किए जा चुके हैं। बताते चलें कि अवैध खनन की सूचनाओं का संज्ञान लेते हुए डीएम ने 28 अक्टूबर को डीएम ने एक विशेष जांच दल का गठन कर छापेमारी के आदेष दिए थे। डीएम द्वारा गठित विशेष जांच दल की छापेमारी में 13 वाहन अवैध खनन व परिवहन करते पाए गए।

पकड़े गए सभी वाहनों के अभिलेखों की जांच करने पर किसी भी वाहन के कोई भी वैध अभिलेख नहीं मिला। डीएम के आदेश पर की गई छापेमारी में थाना उमरी में ट्रैक्टर मैसी फार्गुसन, सोनालिका, महिन्द्रा 265, महिन्द्रा 555, सोनालिका डीआई तथा दो स्वराज744 पकड़े गए जबकि थाना करनैलगंज क्षेत्र में एक टैक्टर स्वराज 744, एक स्वराज 735, एक सोनालिका हरा, एक सोनालिका, और थाना  नवाबगंज क्षेत्र में एक टैªक्टर स्वराज 735 व एक महिन्द्रा डीआई 265 अवैध खनन के साथ पकड़े गए।

पकड़े गए सभी वाहनों को सीज कर उत्तर प्रदेश उपखनिज परिहार अधिनियम की धारा 3/70, खान विकास विनिमय की धारा 4/21 तथा एमबी एक्ट की धारा 207 व अन्य सुसंगत धाराओं में सम्बन्धित थानों में मुकदमा दर्ज किया गया है। डीएम जेबी सिंह ने अवैध खनन व परिवहन करने वालों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि किसी भी दशा में अवैध खनन अथवा परिवहन करते हुए पाए जाने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा सभी एसडीएम व सीओ को कडे़ निर्देश दिए हैं कि अवैध खनन के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करें।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...