Wednesday, March 6, 2019

गोण्डा : इटियाथोक रेलवे स्टेशन पर समस्याओ की भरमार// प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा (प्रदीप पाण्डेय)। इटियाथोक रेलवे स्टेशन पर समस्याओ की भरमार है। विभागीय लापरवाही के चलते यात्रियों को समस्याएं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं रेल विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी परेशान है।

शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था से लेकर गंदगी से पटे पड़े व खस्ताहाल शौचालय तक के तमाम समस्याओं का यहाँ पर अंबार लगा है। इन अव्यवस्थाओं को देख यहाँ रेल विभाग की पोल खुल रही है। आलम यह है कि उक्त शौचालय गंदगी के अड्डे बन चुके हैं, वहीं हैंडपंप अपनी बदहाली पर दहाड़ें मारकर आँसू बहा रहा है। यहां प्रतिदिन गोंडा से गोरखपुर अप डाउन रेल यात्रा करने वाले सैकड़ों यात्रियों को इन तमाम दुश्वारियों से रूबरू होना पड़ता है।

शुद्ध पेयजल व लगभग नि:प्रयोज्य हो चुके शौचालय को लेकर विशेषकर महिला यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कहने को तो स्टेशन परिसर में 4 अदद इंडिया मार्का हैंडपंप हैं। परंतु 2 हैंडपंप कई महीनों से खराब हैं। हैंडपंप जल कम हवा अधिक उगल रहा है। इससे पानी लेने में यात्रियों को पसीने छूट रहे है। पुरुष महिला शौचालय गंदगी का अड्डा बन चुके हैं। और स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ाते नजर आ रहे हैं।

विभागीय व्यवस्थापक इस परिसर में कोई सफाईकर्मी न होना बता रहे हैं। यहाँ गंदगी भी इधर उधर नजर आती है। और अंदर बाहर स्थानीय लोगो की पालतू बकरियां आकर इसमें और भी चारचाँद लगाती है। सांड और बकरियां भी रेल परिसर को गंदा करते है। स्टेशन के दक्षिणी किनारे पर आवागमन हेतु बने क्रासिंग पर लगी लाइट प्रायः खराब रहती है। ऐसे में ट्रेन आने पर जब फाटक बंद रहता है तब लोग रात के अँधेरे में वहां खड़े रहने को मजबूर होते है।

रेल विभाग के लोगों के सरकारी क्वार्टर पर भी आने जाने के लिए बेहतर रास्ते नहीं है। हर तरफ गंदगी की भरमार है। रेल विभाग के लोगो की माने तो यहाँ किसी तरीके से प्राइवेट कर्मी से साफ़ सफाई का कार्य पैसा देकर करवाया जाता है।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...