Thursday, November 8, 2018

गोण्डा : इटियाथोक क्षेत्र में दीपावली पर्व पर लक्ष्मी पूजा की धूम// प्रदीप पाण्डेय,


गोण्डा। इटियाथोक क्षेत्र में दीपावली पर्व पर लक्ष्मी पूजन की चारो तरफ धूम रही है। बाजारों से लेकर गांवों में जगह- जगह गणेश- लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा- आराधना हुई। दिवाली में यहाँ प्रतिमाओ और बर्तनों की दुकानों सहित पटाखे व मिठाईयो की दुकानों पर लोगो की भारी भीड़ रही।

इटियाथोक क्षेत्र के हर्रैया झूमन ग्रामसभा के काली माता मंदिर और यही के ब्लाकपुरवा शिवमंदिर पर भव्य रूप से लक्ष्मी पूजा हुवा। ग्राम प्रधान सहजराम तिवारी ने मिस्ठान वितरित कर लोगो को दिवाली में गोला बारूद से दूर रहने का सन्देश दिया और कहा की वायु को दूषित न करे। इस दौरान आकाश मिश्र, आशीष दुबे, राम दुलारे मिश्र, बिजय कुमार, मगन मिश्र, आदित्य प्रसाद, विश्वनाथ, जगदम्बा प्रसाद, हीरालाल आदि मौजूद रहे।

इसी क्रम में इटियाथोक कसबे में स्टेशन रोड सहित सदाशिव बाजार, गजाधरपुर, पूरेहाड़ा, वेदपुर, अयाह गांव के कोटरा माता स्थान पर लक्ष्मी पूजा का भव्य आयोजन हुवा। दिवाली पर इटियाथोक क्षेत्र में जगह जगह सजी झांकियो में दर्शन पूजन कर हर कोई गणेश एवं लक्ष्मी माँ को अपने घर पधारने का आग्रह मन ही मन किया।

कस्बे एवं आसपास में कई स्थानों पर लक्ष्मी-गणेश की झांकी लोगों ने सजा रखी है। लोग बड़ी ही श्रद्धा के साथ लक्ष्मी माता के दरबार में पहुंचकर उनका दर्शन- पूजन करते दिखे। हर तरफ मंत्रोच्चारण एवं लक्ष्मी-गणेश की महिमा गूंज रही थी। क्षेत्र पूरी तरह भक्तिमय हो उठा। झांकी दर्शन तथा पूजन करने वालों में युवा एवं महिलाओं की संख्या अधिक दिखी। क्षेत्रभर में दीपावली हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस दौरान लोगों ने पूजा पाठ किया और मां लक्ष्मी से संपन्नता की कामना की।

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...