Wednesday, April 10, 2019

गोण्डा : जिले में व्यय प्रेक्षकों ने सहायक व्यय प्रेक्षक, वीवीटी टीम तथा वीएसटी टीम के साथ बैठक कर स्पष्ट की मंशा,

गोण्डा : जिले में व्यय प्रेक्षकों ने सहायक व्यय प्रेक्षक, वीवीटी टीम तथा वीएसटी टीम के साथ बैठक कर स्पष्ट की मंशा,

हर हाल में आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए काम करें सभी अधिकारी,

गोण्डा। लोकसभा निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद जिले में दोनों लोक सभाओें व्यय प्रेक्षकों ने सहायक व्यय प्रेक्षकों, वीवीटी टीम तथा सचल दल टीमों के साथ बैठक कर निर्वाचन आयोग की मंशा को स्पष्ट किया और निर्देश दिए कि किसी भी दशा में पक्षपात अथवा लापरवाही स्वीकार नहीं होगी।

संसदीय क्षेत्र कैसरगंज के व्यय प्रेक्षक कुनाल अनुज (आईआरएस) ने सर्किट हाउस में तथा लोकसभा क्षेत्र गोण्डा के व्यय प्रेक्षक रविन्द्र हत्ताली (आईआरएस) ने कलेक्ट्रेट सभागार में सहायक व्यय प्रेक्षकों तथा अन्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की। दोनो व्यय प्रेक्षकों ने स्पष्ट चेतावनी दी कि सभी सहयाक व्यय प्रेक्षक प्रत्याशियों एवं पार्टियों के व्यय पर पैनी नजर रखें।

उन्होने कहा कि यदि कोई भी प्रत्याशी किसी व्यक्ति के यहां शादी विवाह, लंगर, भण्डारा आदि में पहुंचकर आर्थिक सहयोग करता है तो भले ही वह कार्यक्रम किसी व्यक्ति का निजी कार्यक्रम क्यूं न हो, उस कार्यक्रम का सारा खर्चा सम्बन्धित प्रत्याशी के खर्चे में जोड़ दिया जाएगा। इसके अलावा डमी कैन्डिडेट्स पर विशेष नजर रखी जाय, विशेषतः उनके वाहन परमिट््स की सचल दल कड़ी निगरानी करें जिससे डमी प्रत्याशियों की आंड़ में कोई भी बड़ा प्रत्याशी वाहनों आदि का दुरूपयोग न कर सके।

उन्होने कहा कि ऐसा पाए जाने पर तत्काल कार्यवाही की जाय तथा सम्बन्धित प्रत्याशी का नाममांकन भी रद््द करने की कार्यवाही भी की जा सकती है। उन्होने कहा कि सभी सहायक व्यय प्रेक्षक इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी दशा में निर्वाचन आयोग के निर्देशों को पालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होने व्यय प्रेक्षण के नोडल अधिकारी सीटीओ स्पष्ट चेतावनी दी कि सहायक व्यय प्रेक्षकों को समय से संसाधन उपलब्ध कराएं।

बैठक में प्रभारी अधिकारी कार्मिक/सीडीओ आशीष कुमार, उपजिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर मिश्र, एसडीएम सदर सहित सभी एआरओे, एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी टीमों तथा लेखा टीमों के अधिकारी, एमसीएमसी प्रभारी, शिकायत प्रभारी मौजूद रहे।

पहले दिन बिके 17 नामांकन पत्र, नामांकन शून्य

जिले में निर्वाचन की अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है। लोकसभा क्षेत्र गोण्डा के लिए प्रथम दिन 11 लोगों ने नामांकन फार्म तथा कैसरगंज सीट के लिए 06 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे। दोनों लोकसभाओं को मिलाकर कुल 17 नामांकन पत्र खरीदे गए। वहीं कैंसरगंज व गोण्डा दोनों सीटों के लिए पहले दिन नामांकन शून्य रहा, किसी भी प्रत्याशीन ने नामांकन दाखिल नही किया। लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर/ डीएम गोण्डा डा0 नितिन बंसल ने अपनी कोर्ट पर तथा कैसंरगंज के रिटर्निंग आफीसर, सीआरओ आरआर प्रजापित ने अपनी कोर्ट मौजूद रहे।

18 अप्रैल तक होगा नामंाकन,

जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 निनित बंसल ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए दोनों लोक सभाओं के लिए नामांकन कार्य 18 अप्रैल तक होगा। उन्होने स्पष्ट किया कि आयोग के निर्देशानुसार सुबह 11 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक ही नामांकन कार्य हो सकेगा। उन्होने बताया कि लोक सभा गोण्डा के प्रत्याशियों का नामांकन जिलाधिकारी गोण्डा/ आरओ गोण्डा की कोर्ट पर तथा कैसरगंज के प्रत्याशियों का नामांकन मुख्य राजस्व अधिकारी गोण्डा, सीआरओ की कोर्ट पर सुबह 11 बजे से सायं तीन बजे तक किया जा सकेगा। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल तक, नाम वापसी की अन्तिम तिथि 22 अप्रैल है तथा मतदान आगामी 06 मई को सुबह 7 बजे से सांय 06 बजे तक होगा।

प्रत्याशी सहित पांच व्यक्तियों को ही मिलेगी नामांकन के लिए अनुमति

नामांकन करने के लिए आने वाले प्रत्याशी के साथ सिर्फ चार अतिरिक्त लोगों को ही नामांकन के लिए जाने की अनुमति दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने स्पष्ट किया कि प्रत्याशी को मिलाकर कुल पांच लोगों को ही नामांकन के लिए प्रवेश दिया जाएगा। उन्होने यह भी बताया कि निर्दलीय प्रत्याशी के लिए प्रस्तावकों की संख्या दस तक है, परन्तु निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ भी पांच-पांच प्रस्तावकों को ही जाने की अनुमति है। उन्होने कहा कि किसी भी दशा में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

◆◆◆ सूचना विभाग गोण्डा- 10 अप्रैल 2019

No comments:

Post a Comment

इटियाथोक : कस्बे में विधायक के अगुवाई में अल्पसंख्यक समाज ने कांवरियों को वितरित किया प्रसाद// रिपोर्ट : प्रदीप पाण्डेय,

गोण्डा 01 सितम्बर। इटियाथोक कस्बे में क्षेत्रीय विधायक बिनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में कावरियों का जोरदार स्वागत किया गया। कजरी तीज के प...